इसरो के युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आज से

78

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम (युविका) का दूसरा सत्र मई 2020 के दौरान आयोजित किया जाना है। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण 3 से 24 फरवरी तक किये जायेंगे।
कार्यक्रम मुख्य रूप से अंतरिक्ष गतिविधियों के उभरते क्षेत्रों में उनकी रुचि जगाने के इरादे से युवा लोगों को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करने के उद्देश्य से है। इस प्रकार कार्यक्रम का उद्देश्य उन युवाओं के बीच जागरूकता पैदा करना है जो हमारे राष्ट्र के भविष्य के निर्माण खंड हैं।
कार्यक्रम गर्मियों की छुट्टियों के दौरान दो सप्ताह की अवधि का होगा, जो 11 से 22 मई 2020 तक चलेगा। कार्यक्रम में आमंत्रित प्रख्यात वैज्ञानिकों द्वारा अनुभव साझा करना, सुविधा और प्रयोगशाला का दौरा, विशेषज्ञों के साथ चर्चा के लिए विशेष सत्र, व्यावहारिक और प्रतिक्रिया सत्र शामिल होंगे।
प्रत्येक प्रदेश से सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य पाठ्यक्रम से अध्ययन करने वाले 3 छात्रों का चयन किया जाएगा। 5 अतिरिक्त सीटें देश भर में ओसीआई उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई हैं।
चयन ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण 3 से 24 फरवरी 2020 तक खुला रहेगा। वे जो 8 वीं कक्षा पूरी कर चुके हैं और वर्तमान में जो छात्र 9 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं (शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में), वे इस कार्यक्रम के लिए पात्र होंगे। ओसीआई (ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया) सहित भारत में अध्ययन कर रहे छात्र कार्यक्रम के लिए पात्र हैं। चयन 8वीं मानक शैक्षणिक प्रदर्शन और पाठ्येतर गतिविधियों पर आधारित है।