महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा

23

निर्वाचन आयोग ने महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। एक पत्रकार वार्ता में मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सुनील अरोड़ा ने बताया कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा दोनों राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के लिए एक ही दिन मतदान होगा। महाराष्‍ट्र विधानसभा की 288 सीटों और हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर 21 अक्‍टूबर को मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 24 अक्‍टूबर को होगी। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई।
मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी सुनील अरोड़ा ने बताया कि महाराष्‍ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को तथा हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर को समाप्‍त हो रहा है। इसलिए इससे पहले चुनावी प्रक्रिया संपन्‍न कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्‍यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में 64 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उपचुनाव 21 अक्टूबर को ही होंगे, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी।
मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त बताया कि इन विधानसभा चुनावों में हर उम्मीदवार के चुनावी खर्च की सीमा 28 लाख रुपये तक तय की गई है। उन्होंने बताया कि दोनों राज्यों में 27 सितंबर को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 4 अक्टूबर तक उम्मीदवार नामांकन भर सकेंगे। 7 अक्टूबर तक नामांकन वापिस लिया जा सकेगा।