उपभोक्ताओं की शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए केंद्र सरकार ने लांच की कंज्यूमर एप

28

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रक्रिया में तेजी लाने तथा उपभोक्ताओं से संबंधित मुद्दों पर विभाग के लिए बहुमूल्य सुझाव प्राप्‍त करने के लिए उपभोक्ता एप (कंज्यूमर एप) का शुभारंभ किया। ये मोबाइल फोन के माध्यम से देश भर के प्रत्येक उपभोक्ता को उसके शिकायत निवारण के लिए एक ही स्‍थान पर त्‍वरित समाधान प्रदान करेगी। इस एप के माध्यम से आई सामान्य शिकायतों का समाधान 15 दिन में हो जाएगा, वहीं जटिल किस्म की शिकायतों का समाधान 60 दिन में किया जाएगा।
इस मोबाइल एप में उपभोक्‍ताओं की जरुरतों के हिसाब से कई विशेषताएं समाहित की गई हैं, जो उपभोक्‍ताओं के साथ ही सरकार के लिए भी फायदेमंद होंगी। इस एप का इस्‍तेमाल करने के लिए कोई भी उपभोक्‍ता ओटीपी के माध्‍यम से साइन अप करके अपना एक यूजर आईडी और पासवर्ड बना सकता है। उपभोकता इस एप के माध्‍यम से अपनी शिकायतें सीधे दर्ज करा सकते हैं। जिनका आगे कंपनियों द्वारा त्‍वरित निपटान किया जाएगा। एप में ऐसी विशेषता भी है, जिससे दर्ज की गई शिकायत पर आगे की जा रही कार्यवाही का पता भी लगाया जा सकेगा। उपभोक्‍ताओं के लिए फायदेमंद कई महत्‍वपूर्ण लिंक भी एप में उपलब्‍ध कराए गए हैं। एप में ज्ञान आधारित सूचनाओं के माध्‍यम से उपभोक्‍ता टिकाऊ उत्‍पाद, इलेक्‍ट्रॉनिक उत्‍पादों, ई-कॉमर्स, बैंकिंग और बीमा सहित 42 क्षेत्रों से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। उपभोक्‍ता एंड्रायड या आईओएस प्‍लेटफॉर्म वाले अपने किसी भी मोबाइल फोन में गूगल प्‍ले स्‍टोर या एप्‍पल एप स्‍टोर से इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के जरिए उपभोक्‍ता अपने बहुमूल्‍य सुझाव भी भेज सकते हैं।
इस अवसर पर राम विलास पासवान ने कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण और मंत्रालय से संबंधित बहुमूल्य सुझाव हासिल करने के उद्देश्य से तैयार किये गये कंज्यूमर एप का लोकार्पण किया गया है। डिजिटल इंडिया अभियान के तहत उठाये गए इस कदम से शिकायतों के निवारण में काफी तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता देश के किसी भी कोने से इस एप के जरिए अपनी शिकायतें सीधे दर्ज करवा सकते हैं, शिकायत पर हो रही कार्यवाही की अद्यतन जानकारी ले सकते हैं, बहुमूल्य सुझाव दे सकते हैं और अपने अधिकारों को जान सकते हैं। यह एप एंड्रॉयड और एप्पल दोनों प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है।