केंद्रीय कर्मचारियों को इंक्रीमेंट के लिए करनी होगी प्रतीक्षा, सरकार ने बढ़ाई APAR की समयावधि

117

केंद्र सरकार ने 2019-20 के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के एनुअल परफॉर्मेंस एसेसमेंट रिपार्ट (APAR) को पूरा करने की समयावधि बढ़ा दी है। इसे बढ़ाकर अगले साल मार्च 2021 तक कर दिया गया है. पहले ये मियाद 31 दिसंबर 2020 तक रखी गई थी। इससे पहले मार्च में भी सरकार ने अप्रेजल प्रक्रिया को दिसंबर तक के लिए बढ़ाया था। लेकिन अब इंक्रीमेंट के लिए कर्मचारियों को मार्च 2021 तक इंतजार करना होगा।
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने अगले साल जून तक डीए की बढ़ोतरी पर रोक लगा दी है, इसके बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों को अब एक और झटका लगा है।
सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश के अनुसार ग्रुप ए, बी और सी के अधिकारियों के APAR की प्रक्रिया अब 31 मार्च 2021 तक पूरी होगी। इस प्रक्रिया की शुरुआत 31 जुलाई 2020 से होगी। इसके लिए कर्मचारियों के बीच फॉर्म बांटे जाएंगे और एपीएआर का ऑनलाइन जनरेशन होगा।
कर्मचारियों को अपना सेल्फ अप्रेजल रिपोर्टिंग मैनेजर को 31 अगस्त 2020 तक सौंपना होगा। इसके बाद 30 सितंबर को यह रिपोर्ट रिपोर्टिंग मैनेजर की ओर से रिव्यू ऑफिसर को भेजी जाएगी। 15 नवंबर को रिव्यू ऑफिसर की ओर से APAR सेल को रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके बाद अन्य तमाम प्रक्रियाओं से गुजरते हुए इन्क्रीमेंट की पूरी प्रक्रिया 31 मार्च तक समाप्त होगी। इसके बाद कभी भी कर्मचारियों की सैलरी में इन्क्रीमेंट किया जा सकता है।