देश की सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से लांच करना होगा स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी

177

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण ने देश की सभी बीमा कंपनियों को अगले साल 1 जनवरी से एक स्टैंडर्ड टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी सरल बीमा योजना लांच करने को कहा है।

इरडा का कहना है कि इस समय उपलब्ध कई टर्म प्रॉडक्ट्स विभिन्न अवधि और शर्तों के साथ हैं, जिससे ग्राहकों को पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसला लेने में दिक्कत होती है। इरडा ने गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि नया कारोबार शुरू करने वाली सभी बीमा कंपनियों को अगले साल 1 जनवरी से स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स लाना जरूरी होगा।

सरल जीवन बीमा पूरी तरह से टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होगी। जिसे 18 से 65 वर्ष के लोग खरीद सकेंगे। इरडा द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार इन पॉलिसी की अवधि चार साल से लेकर चालीस साल तक की होगी। सरल जीवन बीमा में लोग 50 हजार के गुणांक में 5 लाख से 25 लाख तक की पॉलिसी खरीद सकेंगे।

इस पॉलिसी में कोई मेच्योरिटी बेनेफिट नहीं मिलेगा और इसमें 45 दिनों का वेटिंग पीरियड होगा। इस पॉलिसी के तहत सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं मिलेगा। पॉलिसीधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के पश्चात उसके नॉमिनी को बीमित राशि के बराबर क्लेम मिलेगा। इसके तहत जेंडर, आवास, यात्रा, पेशा या शैक्षणिक योग्यता से कोई मतलब नहीं है और कोई भी इसे खरीद सकेगा।

इरडा का कहना है कि स्टैंडर्ड प्रॉडक्ट के होने से ग्राहकों को पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर निर्णय लेने में आसानी होगी और इससे बीमा कराने वाले और बीमा करने वाली कंपनी के बीच भरोसा बढ़ेगा। इससे गलत जानकारी देकर पॉलिसी बेचने और क्लेम सेटलमेंट के दौरान होने वाले विवादों में कमी आएगी।