केन्द्र सरकार ने दिया चीन को झटका, लगाया एसी के आयात पर प्रतिबंध

134

चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच केन्द्र सरकार ने एयर कंडीशनर के आयात पर रोक लगाते हुये चीन को बड़ा झटका दिया है। इससे पहले केन्द्र सरकार ने रेफ्रिजेरेटर, टेलीविजन सेट और टायर्स के आयात पर भी प्रतिबंध लगाया गया था।

केन्द्र सरकार ने एसी के आयात पर प्रतिबंध लगाते हुये गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि सरकार ने ऐसा गैर-आवश्यक सामान के आयात में कमी लाने और घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया है।

विदेश व्यापार महानिदेशालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि रेफ्रिजरेटर््स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है। इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है।

इसके साथ ही एयर कंडीशनर भी टायर, टीवी सेट और अगरबत्ती जैसे उत्पादों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिनके आयात पर प्रतिबंध लगा हुआ है। एसी की पहचान घरेलू विनिर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संभावित वस्तुओं के रूप में की गई है, क्योंकि इसका बड़ी मात्रा में आयात किया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसका घरेलू बाजार 5-6 बिलियन डॉलर का है। अलग-अलग, सेगमेंट के आधार पर, 85-100 प्रतिशत पुर्जों का आयात किया जाता है। इसका बाजार लगभग 2 बिलियन डॉलर का है।