मोबाइल फ़ास्ट चार्ज करने के आसान उपाय

297

आजकल अधिकांश मोबाइल हैंडसेट फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आ रहे हैं, जो थोड़े समय में ही उपयोग करने लायक चार्ज हो जाते हैं। लेकिन आज भी बड़ी संख्या में बिना फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले मोबाइल हैंडसेट का उपयोग किया जा रहा है। कई बार हमें मोबाइल का उपयोग करना होता है और मोबाइल की बैटरी कम होने से मोबाइल फ़ोन के पूरे चार्ज होने तक हमें घंटों तक इंतज़ार करना पड़ता है।
हालांकि इसका कोई ठोस समाधान तो नहीं हैं कि हमारा सामान्य मोबाइल हैंडसेट जल्दी चार्ज हो जाये, लेकिन कुछ उपाय आजमा कर हम बैटरी चार्ज होने में लगने वाले समय को कम कर सकते हैं। अगर आप अपना मोबाइल जल्दी चार्ज करना चाहते हैं तो अपना फोन फ्लाइट मोड पर डाल दें। जिससे आपका फ़ोन तेज़ी से चार्ज होता रहेगा। इस दौरान फोन के अधिकांश फंक्शन सक्रिय भी रहेंगे। जब आप फ़ोन को फ्लाइट मोड पर डाल देते हैं तो इसके कॉल करने, इंटरनेट ब्राउज़िंग या जीपीएस जैसी फ़ीचर काम करना बंद कर देते हैं, लेकिन इसके कुछ लाभ भी हैं। इससे आपका मोबाइल अपेक्षाकृत कम समय में चार्ज होगा।
इसके अलावा अगर आप मोबाइल स्विच ऑफ करके फोन चार्ज करेंगे तो फोन जल्दी चार्ज होगा, हालांकि चालू मोबाइल को चार्ज करना नुक़सानदेह नहीं है, लेकिन ये सही है कि जब मोबाइल बंद रहता है तो जल्दी चार्ज हो जाता है। मोबाइल फोन यूएसबी पोर्ट की बजाय बिजली से ज़्यादा जल्दी चार्ज होता है। मोबाइल को फ़ोन एडेप्टर के साथ मिले यूएसबी केबल के ज़रिये दीवार पर लगे बिजली के पॉइन्ट से चार्ज करें। वहीं ज़्यादा तापमान बैटरी के चार्ज रखने की क्षमता को कम करता है। इसके कारण से बैटरी के प्रदर्शन में सबसे ज्यादा कमी आती है। इसलिए फोन को सीधे सूरज की रोशनी से दूर रखें तथा चार्ज करते समय मोबाइल का कवर निकाल लें, कवर से भी मोबाइल गर्म हो जाता है, क्योंकि मोबाइल गर्म होने पर कवर के कारण ऊष्मा बाहर नहीं निकल पाती, इससे मोबाइल भी खराब होता है और चार्जिंग में भी समय लगता है। इसके साथ ही मोबाइल हमेशा साथ में मिले चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए। सभी चार्जर एक जैसे नहीं होते, भले ही एक जैसे लगते हों। मोबाइल के साथ मिला चार्जर सुरक्षित तरीके से सबसे अच्छे परिणाम देता है। वास्तव में अनधिकृत चार्जर के इस्तेमाल से समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। यहां तक कि फ़ोन अच्छी तरह से चार्ज होना बंद हो सकता है या देर से चार्ज होगा, अगर आप असली चार्जर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम अच्छी क्वॉलिटी के चार्जर का उपयोग करें, जरूरत पड़ने पर बेहतर होगा कि कंपनी के सर्विस सेंटर से ही अपने मोबाइल के लिए चार्जर खरीदें।