न्‍यू इंडिया के निर्माण में रचनात्मक भूमिका निभाए मीडिया- प्रधानमंत्री मोदी

243

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कहा है कि दुनिया के सबसे युवा देश के रूप में भारत ने नए दशक की कार्ययोजना बनाने की तैयारी भी कर ली है और इस मामले में वह धीमी रफ्तार से चलने के मूड में कतई नहीं है। पीएम मोदी आज नई दिल्‍ली में निजी टेलीविजन चैनल टाइम्‍स नाउ की ओर से आयोजित इंडिया एक्‍शन प्‍लान 2020 समिट को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि तेजी से फैसले लेने की भावना के साथ काम करते हुए सरकार ने पिछले महीनों में निर्णय लेने के मामले में सौ के आंकडे को छुआ है। उन्‍होंने कहा कि देश में हो रहे इन परिवर्तनों ने, समाज के हर स्तर पर नई ऊर्जा का संचार किया है, उसे आत्मविश्वास से भर दिया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश के हर गरीब व्‍यक्ति को यह विश्‍वास हो चला है कि वह अपना जीवन स्‍तर सुधार सकता है, अपनी गरीबी दूर कर सकता है। किसानों में भी यह भरोसा बना है कि वह कृषि से अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने अगले पांच सालों में अपनी अर्थव्‍यवस्‍था का विस्‍तार कर इसे पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था बनाने का लक्ष्‍य रखा है। एक लक्ष्‍य तय कर उस दिशा में प्रयास करना बेहतर होता है। यह लक्ष्‍य प्राप्‍त करना आसान नहीं है लेकिन असंभव भी नहीं है। उन्होंने ने कहा कि इस लक्ष्‍य को हासिल करने के लिए जरूरी है कि निर्यात गतिविधियों के साथ ही विनिर्माण क्षेत्र को मजबूत बनाया जाए। सरकार ने इस दिशा में कई कदम उठाए हैं। उन्‍होंने कहा कि इन प्रयासों के बीच भारत, वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था में आ रहे उतार-चढ़ाव के कारण एक उभरती अर्थव्‍यवस्‍था के रूप में कई चुनौतियों का सामना कर रहा है। श्री मोदी ने जोर देकर कहा कि पहली बार किसी सरकार ने छोटे शहरों के आर्थिक विकास पर ध्‍यान दिया है और उन्‍हें विकास के नए केन्‍द्रों के रूप में वि‍कसित करने का प्रयास किया है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कर प्रणाली में सुधार का जिक्र करते हुए कहा कि आज तक सभी सरकारें इस दिशा में कुछ भी करने से हिचकती रहीं। पिछले चार सालों तक इसी वजह से कर प्रणाली में कोई सुधार नहीं हो सका। लेकिन अब हमने इस दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रक्रिया आधारित कर प्रणाली को जनता के लिए सुगम बनाने का काम किया है। अब भारत उन चुनींदा देशों में शामिल हो जाएगा जहां करदाताओं के लिए एक चार्टर लागू किया गया है। यह चार्टर करदाताओं के अधिकारों की स्‍पष्‍ट व्‍याख्‍या करेगा।
प्रधानमंत्री मोदी ने न्‍यू इंडिया के निर्माण में मीडिया से रचनात्‍मक भूमिका निभाने का भी आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि जब हर व्‍यक्ति अपने कर्तव्‍यों का पालन करेगा तो सब समस्‍याओं का हल निकल आएगा। इससे देश को नई ताकत, नई ऊर्जा मिलेगी जो मौजूदा दशक में भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी।