खत्म करना होगा सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल- प्रधानमंत्री मोदी

92

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात में देशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कल हिन्दुस्तान भर में श्री कृष्ण जन्म-महोत्सव मनाया गया। कोई कल्पना कर सकता है कि कैसा व्यक्तित्व होगा कि आज हजारों साल के बाद भी, समस्याओं के समाधान के लिए, उदाहरण दे सकता हो, हर कोई व्यक्ति, श्री कृष्ण के जीवन में से, वर्तमान की समस्याओं का समाधान ढूंढ सकता है। आपसे बात कर रहा हूँ तो, दो मोहन की तरफ, मेरा ध्यान जाता है। एक सुदर्शन चक्रधारी मोहन, तो दूसरे चरखाधारी मोहन। सत्य के साथ, गांधी का जितना अटूट नाता रहा है, सेवा के साथ भी गाँधी का उतना ही अनन्य अटूट नाता रहा है।
उन्होंने कहा कि हमें साथ मिलकर सिंगल यूज़ प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करना है। हमारी संस्कृति में अन्न की बहुत अधिक महिमा रही है। संतुलित और पोषक भोजन हम सभी के लिए जरुरी है। आज जागरूकता के आभाव में, कुपोषण से ग़रीब भी और संपन्न भी, दोनों ही तरह के परिवार प्रभावित हैं। पूरे देश में सितम्बर महीना पोषण अभियान के रूप में मनाया जाएगा। आप जरुर इससे जुड़िये, जानकारी लीजिये, कुछ नया जोड़िये।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे आशा है कि मैन वर्सेस वाइल्ड कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में ये एपिसोड बहुत मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन गया है। उन्होंने कहा कि भारत में पर्यावरण की केअर और कंसर्न यानि देखभाल की चिंता स्वाभाविक नजर आ रही है, लेकिन अब हमें कंज़रवेशन से आगे बढ़ कर कम्पैशन को लेकर सोचना ही होगा।