हरिद्वार कुंभ मेले की तैयारियां जारी, परिस्थितियों के अनुसार होगा आयोजन: सीएम रावत

अगले वर्ष हरिद्वार में आयोजित किये जाने वाले कुंभ मेले के आयोजन को लेकर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा है कि कोरोना की उस समय की परिस्थितियों को देखते हुये निर्णय लिया जायेगा।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता के आदिकाल से ही गंगा न केवल भारत की सर्वाधिक महान एवं पवित्र नदी के रूप में लक्षित है अपितु माँ के रूप में भी पूजित है। हमारी सरकार के लिए भी करोड़ों लोगों की आस्था की प्रतीक माँ गंगा सर्वोपरि है और उसकी निर्मलता बनाए रखने के लिए हम सदैव तत्पर हैं।

सीएम रावत ने बताया कि आज अखाड़ा परिषद के पूज्य संत-महात्माओं के साथ बैठक में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के एक शासनादेश जिसमें उनके द्वारा माँ गंगा को स्कैप चैनल का दर्जा दिया गया था। उसको निरस्त करते हुए हर-की-पौड़ी का अविरल गंगा का दर्जा बरकरार रखने का निर्णय लिया गया।

सीएम रावत ने कहा कि कुम्भ मेला-2021 के स्वरूप के बारे में अखाड़ा परिषद के पूज्य संत-महात्माओं के मार्गदर्शन में कोविड-19 की उस समय की परिस्थिति के अनुसार निर्णय लिया जाएगा। बैठक में अधिकारियों को कुंभ मेले की तैयारियों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।