मध्य प्रदेश के सीएम चौहान ने रीवा में किया सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का लोकार्पण किया। इस हॉस्पिटल में ओपन हार्ट सर्जरी सहित कई गंभीर रोगों का इलाज होगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विन्ध्य क्षेत्र के विकास में जो कसर रह गई है, उसे तीन साल में पूरा करेंगे। पिछले 15 वर्षों में विन्ध्य क्षेत्र में बाणसागर बांध, सोलर पावर प्लांट, अच्छी सड़कों, मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी सहित विकास की अनेक सौगातें दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य को आधुनिक उपचार सुविधाओं की सौगात मिली हैं। इस हॉस्पिटल में अब ओपन हार्ट सर्जरी सहित अनेक गंभीर रोगों का उपचार हो रहा है। प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से इस हॉस्पिटल का निर्माण किया गया है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा में 150 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के लोकार्पण के साथ ही समारोह में 399 करोड़ रुपये की लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री चौहान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पथ पर बिक्री करने वालों के लिये स्वनिधि योजना तथा वनाधिकार अधिनियम के तहत वनाधिकार पत्र प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में मैरिट सूची में स्थान बनाने वाली रीवा जिले की तीन बेटियों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का ब्रांड एंबेस्डर बनाते हुए ट्रॉफी तथा सम्मान निधि प्रदान की। मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने नवनिर्मित हॉस्पिटल का भ्रमण कर उपचार सुविधाओं की जानकारी ली।

मुख्यमंत्री चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय रीवा को 200 बिस्तर अस्पताल बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल के डॉक्टरों के लिये आवासीय कालोनी का निर्माण भी शीघ्र शुरू किया जायेगा।