फेसबुक, व्हाट्सएप एवं इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा डेटा खर्च करते हैं भारतीय

स्मार्टफोन यूजर्स की बढ़ती संख्या और सस्ते इंटरनेट प्लान्स के चलते देश में इंटरनेट की खपत बढ़ रही है। इसे देखते हुए टेलीकॉम कंपनियां भी हर रोज नए प्लान जारी करती रहती है। एक समय था जब महीने में 1 जीबी डेटा की सुविधा मिलती थी, जिसे बचा-बचा उपयोग किया जाता था। लेकिन अब टेलीकॉम कंपनियां यूजर्स को लुभाने के लिए रोज के 1 जीबी से ज्यादा का डेटा उपलब्ध करा रही हैं।
नीलसन इंडिया की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि देश के स्मार्टफोन यूजर्स औसतन 1 जीबी डेटा का उपयोग रोज करते हैं। जबकि कुछ समय पहले तक यह डेटा औसतन 4 जीबी प्रतिमाह का था। सिर्फ इतना ही नहीं स्मार्टफोन यूजर्स पूरे दिन में 90 मिनट से ज्यादा ऑनलाइन रहते हैं। नीलसन इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार विश्व में भारत स्मार्टफोन यूजर्स में पहले नंबर पर है। इसका प्रमुख कारण देश में मिलने वाले सस्ते डेटा पैक और किफायती हैंडसेट है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरी दुनिया के यूजर्स द्वारा ऑनलाइन समय बिताने का औसत 135 मिनट का है। साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले के मुकाबले अब ज्यादा लोग स्मार्टफोन खरीदने लगे हैं।
आईपीजी-नीलसन इंडिया के निदेशक (टेक्नोलॉजी) अभिजीत माटकर ने बताया कि हाई स्पीड 4जी इंटरनेट का उदय, बजट मोबाइल हैंडसेट, कॉल, डेटा की कीमतों में सुधार से भारत में स्मार्टफोन रखने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। उन्होंने बताया कि भारतीय बाजार में चीनी और भारतीय कंपनियों के 5 हज़ार रुपये से कम कीमत में स्मार्टफोन मौजूद है। ऐसे में भारतीय बाजार में उन यूजर्स की संख्या में इजाफा हो गया है जो फीचर फोन के स्थान पर सीधे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने लगे हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले 15 से 18 महीनों में व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल क्रोम में भारतीयों ने सबसे ज्यादा डेटा खर्च किया है। इनके बाद यूट्यूब में यूजर्स ज्यादा डेटा खर्च करते हैं।