प्रधानमंत्री मोदी ने की ऑस्ट्रेलियाई पीएम से ऑनलाइन वार्ता

28

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्‍ट्रेलिया के अपने समकक्ष प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन से बात की। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रणनीतिक वार्ता ऑनलाइन माध्‍यम से हुई। इस दौरान उन्‍होंने आपसी सहयोग बढ़ाने और भारत तथा ऑस्‍ट्रेलिया के संबंधों को और मजबूती देने पर चर्चा की।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी के इस काल में हमारी व्यापक रणनीतिक पार्टनरशिप की भूमिका और महत्वपूर्ण रहेगी। विश्व को इस महामारी के आर्थिक और सामाजिक दुष्प्रभावों से जल्दी निकलने के लिए एक समन्वित और सहयोगी दृष्टिकोण की आवश्यकता है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने सम्बन्धों को व्यापक तौर पर और तेज़ गति से बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह न सिर्फ़ हमारे दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि इंडो-पेसिफिक क्षेत्र और विश्व के लिए भी आवश्यक है।
इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ-साथ भारत की भी महत्‍वपूर्ण भूमिका है आने वाले वर्षों में यह क्षेत्र बेहद महत्‍वपूर्ण होने जा रहा है।
ऑस्‍ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मॉरिसन ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में उन्‍होंने न केवल घरेलू मोर्चे पर, बल्कि जी-20, हिंद-प्रशांत क्षेत्र सहित व्‍यापक स्‍तर पर बेहद सकारात्‍मक भूमिका निभाई। उन्‍होंने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के कार्यकारी बोर्ड की अध्‍यक्षता भारत को मिलने पर भी बधाई दी और कहा कि यह बोर्ड की अध्‍यक्षता का बेहद महत्‍वपूर्ण समय है और उन्‍हें भरोसा है कि भारत स्‍वास्‍थ्‍य संकट की इस घड़ी में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा।