इंग्लैंड बना विश्व कप क्रिकेट का नया सरताज़, रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराया

157

इंग्लैंड ने आईसीसी विश्व कप के निर्णायक मुकाबले के श्वांसरोधक मैच में न्यूजीलैंड को मात देकर विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। इसके साथ ही इंग्लैंड वनडे विश्व कप जीतने वाला छठा देश बन गया है। वहीं न्यूजीलैंड को लगातार दूसरे विश्व कप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।
आईसीसी विश्व कप का फाइनल मैच काफी रोमांचक रहा, इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 241 रन बनाए, इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम भी 241 रन बनाकर ही आउट हो गई और मैच टाई हो गया। इसके बाद नतीजे के लिए सुपरओवर खेला गया, इसमें इंग्लैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 15 रन बनाए, न्यूजीलैंड ने भी इसके जवाब में 15 रन ही बनाए। दोबारा टाई होने के बाद विजेता चुनने के लिए अगला आधार चुना गया, जो ज्यादा बाउंड्री लगाने का था, इंग्लैड ने मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई थी, इसलिए उसे विजेता घोषित कर दिया गया।
इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम ने 8 विकेट पर 241 रन बनाए, इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 241 रन बनाकर ही आउट हो गई। न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी निकोल्स ने सबसे अधिक 44 रन बनाए, टॉम लाथम ने 47, केन विलियम्सन ने 30 रन बनाए, मार्टन गप्टिल और जेम्स नीशाम ने 19-19 रन की पारियां खेलीं। डि ग्रैंडहोम ने 16 और रॉस टेलर ने 15 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से क्रिस वोक्स और लियाम प्लंकेट ने तीन-तीन विकेट लिए, जोफ्रा आर्चर व मार्क वुड को एक-एक विकेट मिला। इसके जवाब में इंग्लैंड की ओर से जॉस बटलर ने 59 रन, बेन स्टोक्स ने 57 रन, जॉनी बेयरस्टो ने 36 रन व जेसन रॉय ने 17 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से लॉकी फर्ग्युसन ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, डि ग्रैंडहोम, मैट हेनरी और जेम्स नीशाम को एक-एक विकेट मिला।