भारत ने वेस्टइंडीज से जीती टेस्ट सीरीज

250

भारत ने वेस्टइंडीज को हैदराबाद टेस्ट में 10 विकेट से हराकर दो मैचों की श्रृंखला पर 2-0 से कब्जा कर लिया। यह भारतीय टीम की घरेलू सरजमीं पर लगातार दसवीं टेस्ट सीरीज जीत है। पहली पारी में वेस्टइंडीज ने 311 रन बनाये थे, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 367 बनाकर 56 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद जीत के लिए मिले 72 रन के लक्ष्य को बगैर कोई विकेट खोए 16.1 ओवर में हासिल कर लिया। अंत में पृथ्वी शॉ (33) और केएल राहुल (33) नाबाद रहे।
मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो उमेश यादव रहे। उन्होंने 133 रन देकर 10 विकेट झटके। उमेश को मैन ऑफ द मैच और पृथ्वी शॉ को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। उमेश यादव की शानदार गेंदबाजी के चलते वेस्टइंडीज की टीम दूसरी पारी में 127 पर आल आउट हो गई। पहली पारी में 56 रन की बढ़त के आधार पर भारत को जीत के लिए 72 रन लक्ष्य मिला था, जिसे भारतीय ओपनरों ने हासिल कर लिया।
वेस्टइंडीज की दूसरी पारी शुरुआत बेहद खराब रही और उसने शुरुआती ओवर में ही विकेट गंवा दिया। इसके बाद मेहमान टीम की ओर से कोई भी बल्लेबाज टिककर रन नहीं बना सका। वेस्टइंडीजके 6 बल्लेबाज दहाई का अंक भी नहीं छू सके। भारत की ओर से सबसे सफल गेंदबाज उमेश यादव रहे, दूसरी पारी में भी चार विकेट लिए। वहीं पूरे मैच में 10 विकेट चटकाए। रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में 3 विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 2 और कुलदीप यादव ने 1 विकेट लिया।