फेसबुक दे रहा 4 लाख तक सैलरी, की जा रही कंटेंट मॉडरेटर्स की नियुक्ति

213

पिछले दिनों फेसबुक ने आतंकवाद से संबंधित और अश्लील कंटेंट हटाने के लिए 20 हजार कंटेंट मॉडरेटर्स की नियुक्तियां करने की बात कही थी, जिसके तहत अब फेसबुक ने कंटेंट मॉडरेटर्स की नियुक्तियां करने का काम शुरू कर दिया है, जिन्हें सालाना 2.5 लाख से 4 लाख रुपये तक की सैलरी दी जाएगी।
बताया जा रहा है कि कंटेंट मॉडरेटर्स की नियुक्तियां करने के लिए बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट (bpm) कंपनी जेनपैक्ट ने फेसबुक का कंटेंट मैनेजमेंट सर्विस कॉन्ट्रैक्ट को ले लिया है। कंपनी पंजाबी, मराठी, तमिल, कन्नड़, उड़िया और नेपाली सहित कई क्षेत्रीय भाषाओं में कंटेंट मॉडरेटर्स की नियुक्ति कर रही है। जेनपैक्ट की तरफ से ऑनलाइन एंप्लायमेंट के माध्यम से इसकी वेकेंसी निकाली गई है। जिसके बाद रिक्तियों के लिए अगस्त से वॉक-इन इंटरव्यू का आयोजन कर रही है।
कंटेंट और वीडियो मॉनीटर और मॉडरेट किए जाएंगे
खबर के अनुसार नियुक्त किए जाने वाले लोग फेसबुक पर यूजर की तरफ से डाले गए कंटेंट और वीडियो को मॉनीटर और मॉडरेट करेंगे। इन मॉडरेटर्स को सेक्सुअल असॉल्ट, टेररिज्म, बच्चों के यौन उत्पीड़न, लाइव सुसाइड वीडियो और हिंसात्मक कंटेंट को लेकर असहज नहीं होना होगा। कंपनी की तरफ से कंटेंट मॉडरेटर्स को 2.5 लाख से 4 लाख रुपये सालाना की सैलरी ऑफर की जा रही है। सैलरी के अलावा मंथली इंसेंटिव मिलने का भी प्रावधान है।