शोध में खुलासा- एक सेकेंड से भी कम समय में हो जाता है प्यार

231

किसी के प्यार में पड़ने में एक सेकेंड से भी कम समय लगता है। आपको समझ में नहीं आता और आप किसी के प्यार में पड़ चुके होते हैं। ये दावा एक शोध में किया गया है। एक नए शोध में यह दावा किया है कि पलक झपकने से भी तेज गति से आप किसी के प्यार में पड़ जाते हैं। किसी की ओर आकर्षित होने में एक सेकंड के तीसरे हिस्से जितना समय ही लगता है। इतने कम समय में ही कोई अपने संभावित प्यार की ओर आकर्षित हो जाता है।
जर्नल न्यूरोसाइंस लेटर्स में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक कोई भी व्यक्ति 244 मिलीसेकंड (0.2 सेकंड) में ही सामने वाले व्यक्ति के लिंग की पहचान कर लेता है और 59 मिलीसेकंड के बाद ही वह उसकी ओर आकर्षित हो जाता है। सोशल मीडिया से प्रभावित इस शोध में कहा गया है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, टिंडर जैसे सोशल मीडिया एप पर लोग अनगिनत प्रोफाइल तस्वीरों को खंगालते हैं। इससे यह स्पष्ट है कि संभावित प्यार को तलाशने के लिए अच्छा लुक, समझदारी और बेहतर स्वास्थ्य की ओर सबसे पहले ध्यान जाता है।
जर्मनी के बैमबर्ग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर क्लॉस क्रिस्टियन कार्बन के नेतृत्व में मनोवैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध में स्नातक की पढ़ाई करने वाले 25 युवाओं के दिमाग की गतिविधियों पर निगरानी रखी। इन युवाओं को 100 तस्वीरें दिखाई गई और यह समीक्षा की गई कि क्या वे इन तस्वीरों के प्रति आकर्षित हुए या नहीं। प्रोफेसर कार्बन का कहना है कि समीक्षा के दौरान बेहद तेज गति से लोगों ने लिंग की पहचान की। इसी आधार पर उन्होंने सामने वाले को आकर्षक माना। उनका कहना है कि हालांकि इसे अनुचित माना जाएगा, लेकिन रोजमर्रा की हमारी जिंदगी में चेहर का आकर्षण एक तरह से दिल के दरवाजे के रूप में काम करता है। आकर्षक लोगों को ज्यादा समझदार माना जाता है और आकर्षक लोग जिंदगी में ज्यादा खुश रहते हैं।