मोदी सरकार ने चार राज्यों को दी पर्यावरण अनुकूल 670 नई ई-बसें

27

देश में पर्यावरण प्रदूषण और ईंधन जैसी चुनौती से निपटने के लिए मोदी सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत फेम इंडिया के दूसरे चरण में चार राज्यों महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ को 670 नई इलेक्ट्रिक बसें देने को मंजूरी दी है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को फेम इंडिया के दूसरे चरण के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इलेक्ट्रिक गाड़ी एक बहुत अच्छा अनुभव है। एक रुपये किलोमीटर फ्यूल चार्ज है और एक यूनिट में ये गाड़ी दस किलोमीटर चलती हैं। अब बहुत सारी गाडिय़ां आने लगीं हैं, जो सस्ती भी हैं और अच्छी भी हैं।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने मोदी सरकार की ओर से फेम इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के निर्णय को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों को पहले ही चार सौ से अधिक बसें दी जा चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात और चंडीगढ़ के लिये 670 ई-बसें मंजूर की गईं हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात, पोर्ट ब्लेयर के लिए 241 चार्जिंग स्टेशन मंजूर किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने बताया कि 670 ई-बसों में महाराष्ट्र को 240, गुजरात को 250, चंडीगढ़ को 80 और गोवा को 100 बसें देने का निर्णय लिया गया है। केरल सहित बाकी जगहों पर चार्जिंग स्टेशन शुरू किये जायेंगे।