Friday, October 18, 2024
Homeन्यूज हेडलाइंसहिमाचल प्रदेश में सर्दी का प्रकोप शुरू, माइनस में पहुंचा लाहौल-स्पीति का...

हिमाचल प्रदेश में सर्दी का प्रकोप शुरू, माइनस में पहुंचा लाहौल-स्पीति का पारा

शिमला (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में चल रहे शुष्क मौसम के बीच न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से रातें सर्द होने शुरू हाे गई हैं। राज्य में गुरुवार की रात सीजन की ठंडी रात रही और पारा शून्य से नीचे चला गया। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति के ताबो में न्यूनतम तापमान -0.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। विंटर सीजन में पहली बार लाहौल-स्पीति में पारा जमाव बिन्दु से नीचे पहुंचा है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर और शिमला जिला के कई स्थानों का पारा तेज़ी से गिरा है।

हालात यह हैं कि लाहौल-स्पीति और किन्नौर सहित अन्य उच्च पर्वतीय इलाकों में रात को पड़ रही भीषण ठंड से प्राकृतिक जलस्रोतों, नदियों व झरनों का पानी जमना शुरू हो गया है। राज्य में 22 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव आने और मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय इलाकों में बादलों के बरसने का अनुमान है। इस दौरान अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ गिरने के भी आसार हैं। 24 अक्टूबर को भी अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम खराब रहेगा। इससे पर्वतीय हिस्सों में ठंड का प्रकोप बढ़ जाएगा।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की रिपोर्ट के मुताबिक़ बीते 24 घंटे के दौरान रात के पार में 0.4 डिग्री की गिरावट आई है। लाहौल-स्पीति जिला के कुकुमसेरी में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री, केलंग में 2.1 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में 4.4 डिग्री, समधो में 5.5 डिग्री और रिकांगपिओ में 7.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। शिमला जिला के नारकंडा में न्यूनतम तापमान 7.9 और विख्यात पर्यटन स्थल मनाली में 8.2 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि शिमला शहर का पारा सामान्य से ऊपर बना हुआ है। शिमला में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री, सुंदरनगर में 12.1 डिग्री, भुंतर में 10.6 डिग्री, धर्मशाला में 15.6 डिग्री, ऊना में 14.6 डिग्री, नाहन में 17.9 डिग्री, पालमपुर में 12.5 डिग्री, सोलन में 10.4 डिग्री, कांगड़ा में 14.2 डिग्री, मंडी में 15.5 डिग्री, बिलासपुर में 16.5 डिग्री, चम्बा में 14.1 डिग्री, डल्हौजी में 13.7 डिग्री, जुब्बड़हट्टी में 14.5 डिग्री, कुफ़री में 10.9 डिग्री, भरमौर में 11.2 डिग्री, धौलाकुआं में 16.7 डिग्री और कसौली में 15 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

पालमपुर में हल्की वर्षा, अगले तीन दिन साफ रहेगा मौसम

इस बीच राजधानी शिमला सहित राज्य के अन्य स्थानों पर शुक्रवार को धूप खिली है। बीते 24 घंटे में कांगड़ा जिला के पालमपुर में सात मिलीमीटर वर्षा हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 19, 20 व 21 अक्टूबर को राज्यभर में मौसम शुष्क बना रहेगा। 22 अक्टूबर को मैदानी इलाकों को छोड़कर अन्य हिस्सों में बारिश-बर्फबारी होने का अनुमान है। 23 अक्टूबर को मौसम के साफ रहने के आसार हैं जबकि 24 अक्टूबर को लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू व चम्बा जिलों के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है।

संबंधित समाचार

ताजा खबर