Friday, October 18, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजबेंगलुरु टेस्ट: तीसरे दिन का खेल समाप्त, भारतीय टीम ने दूसरी पारी...

बेंगलुरु टेस्ट: तीसरे दिन का खेल समाप्त, भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 231 रन बनाए

बेंगलुरु (हि.स.)। भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। आज के खेल की अंतिम गेंद पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे विराट कोहली आउट हो गए। उन्हें ग्लेन फिलिप्स ने आउट किया। कोहली ने 102 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौके और एक छक्के की मदद से 70 रन बनाए। इस तरह शुक्रवार को खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने 3 विकेट पर 231 रन बना लिए हैं। सरफराज खान 78 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 70 रन बनाकर नाबाद हैं। अभी भारतीय टीम पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड से 125 रन पीछे है।

दूसरी पारी में कप्तान रोहित शर्मा और युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े।यशस्वी 52 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कप्तान रोहित ने टेस्ट करियर का 18वां अर्धशतक जड़ा। रोहित अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वह अजीब तरीके से आउट हो गए। दरअसल, रोहित ने गेंद को अच्छे से डिफेंड कर लिया था, लेकिन गेंद पीछे की ओर गई और स्टम्प्स में जा लगी। इस तरह रोहित आउट हो गए। रोहित ने 63 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए। दो विकेट गिरने के बाद विराट कोहली और सरफराज खान ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन बटोरे। इस दौरान सरफराज ने अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक लगाया। फिर इसके बाद कोहली ने भी पचासा जड़ दिया। इस दौरान कोहली टेस्ट में नौ हजार रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज भी बन गए। कोहली और सरफराज दोनों 100 रन से अधिक साझेदारी कर भारतीय टीम को मुश्किल से निकाल रहे थे, लेकिन तीसरे दिन के खेल की अंतिम गेंद पर कोहली ग्लेन फिलिप्स की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हो गए।

न्यूजीलैंड की ओर से स्पिनर एजाज पटेल को दो और फिलिप्स को एक विकेट मिला है।

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए 402 रन

इससे पहले न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन अपनी पहली पारी में 402 रन बनाए और कीवी टीम को पहली पारी के आधार पर 356 रनों की बड़ी बढ़त मिली। पहली पारी में न्यूजीलैंड को कप्तान टॉम लैथम और डेवोन कॉन्वे ने अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 67 रन जोड़े। इस साझेदारी को कुलदीप यादव ने लैथम (15) को एलबीडब्ल्यू आउट कर तोड़ा। इसके बाद विल यंग और कॉन्वे ने दूसरे विकेट के लिए 75 रन जोड़े और टीम को 142 तक ले गए। रविंद्र जडेजा ने विल यंग (33) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। 154 के कुल स्कोर पर अश्विन ने कॉन्वे को बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। कॉन्वे ने 91 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली।

इसके बाद न्यूजीलैंड ने डेरिल मिचेल (18), टॉम ब्लंडेल (05), ग्लेन फिलिप्स (14) और मैट हेनरी (08) के विकेट जल्दी-जल्दी खो दिये और कीवी टीम का स्कोर 7 विकेट पर 233 रन हो गया। यहां से रचिन रविंद्र और टिम साउथी ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए आठवें विकेट के लिए 137 रन जोड़ दिये। इस दौरान रविंद्र ने जहां अपना शतक पूरा किया, वहीं साउथी ने अर्धशतक लगाया। 370 के कुल स्कोर पर मोहम्मद सिराज ने साउथी को आउट कर न्यूजीलैंड को आठवां झटका दिया। साउथी ने 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 73 गेंदों का सामना किया और 5 चौके और 4 छक्के लगाए। साउथी के आउट होने के बाद एजाज पटेल केवल 4 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने। 402 के कुल स्कोर पर कुलदीप ने रविंद्र को आउट कर कीवी पारी का अंत किया। रविंद्र ने 134 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने 157 गेंदों का सामना किया और 13 चौके व 4 छक्के लगाए।

भारत की तरफ से कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने 3-3, मोहम्मद सिराज ने 2, रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट लिया।

भारत की पहली पारी 46 रन पर सिमटी

मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की पहली पारी केवल 46 रनों पर सिमट गई थी। भारत की तरफ से ऋषभ पंत ने सर्वाधिक 20 रन बनाए, जबकि पांच बल्लेबाजों ने खाता भी नहीं खोला और तीन बल्लेबाज तीन रनों का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। ऋषभ पंत के अलावा यशस्वी जयसवाल (13) ही दहाई का आंकड़ा छू सके, जबकि विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा और रविंचंद्रन अश्विन खाता भी नहीं खोल सके। न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने 5 विकेट झटके, जबकि विलियम ओ’रूर्के ने 4 विकेट लिए, वहीं टिम साउथी को 1 विकेट मिला।

संबंधित समाचार

ताजा खबर