Friday, October 25, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूजपुणे टेस्ट: भारत की पहली पारी 156 रन पर सिमटी, न्यूजीलैंड को...

पुणे टेस्ट: भारत की पहली पारी 156 रन पर सिमटी, न्यूजीलैंड को 103 रनों की बढ़त

पुणे (हि.स.)। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम की पहली पारी 45.3 ओवर में 156 रनों पर सिमट गई है। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 259 रन बनाए थे। इस लिहाज से न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम पर 103 रनों की बढ़त ले ली है। फिलहाल न्यूजीलैंड की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है। कप्तान टॉम लाथम और डेवोन कॉनवे क्रीज पर हैं।

पहली पारी में भारतीय टीम की बल्लेबाजी पूरी तरह फेल साबित हुई। पहले दिन कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना आउट हो गए। आज दूसरे दिन यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत की। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 50 तक ले गए लेकिन इसके बाद गिल आउट हो गए। गिल ने 72 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। भारतीय टीम को 56 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा। अनुभवी बल्लेबाजी विराट कोहली ने फुल टॉस गेंद को मिस कर किया और क्लीन बोल्ड हो गए। कोहली एक रन बना सके। भारतीय टीम का 70 के स्कोर पर चौथा विकेट गिरा। एक छोर पर टिके यशस्वी 60 गेंदों में 30 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ऋषभ पंत भी 18 रन बनाकर आउट हो गए। इसी तरह 95 के स्कोर पर पिछले मैच के शतकवीर सरफराज खान भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 11 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय टीम का 103 के स्कोर पर सातवां विकेट गिरा। रविचंद्रन अश्विन चार रन बनाकर आउट हो गए। रवीन्द्र जडेजा और वॉशिंगटन सुंदर ने कुछ बढ़े शॉट लगाकर टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। अंत में पूरी टीम 156 रन पर ऑलआउट हो गई। जडेजा ने 46 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 38 रन बनाए। आकाश दीप छह रन और जसप्रीत बुमराह खाता भी नहीं खोल सके। वॉशिंगटन ने नाबाद 18 रन बनाए।

न्यूजीलैंड की ओर से मिचेल सैंटनर ने सबसे ज्यादा सात विकेट अपने नाम किए। ग्लेन फिलिप्स ने दो विकेट और टीम साउथी ने एक विकेट लिया।

इससे पहले इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 259 रन बनाए। कप्तान टॉम लैथम और डेवोन कॉनवे ने न्यूजीलैंड को सधी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े। रविचंद्रन अश्विन ने इसी स्कोर पर लैथम को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। लैथमने 15 रन बनाए। अश्विन ने 76 के कुल स्कोर पर विल यंग को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। यंग ने 18 रन बनाए। इसके बाद कॉनवे और रचिन रवींद्र ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। इस दौरान कॉनवे ने अपना अर्धशतक पूरा किया। 138 के कुल स्कोर पर कॉनवे को अश्विन ने आउट कर भारत को तीसरी सफलता सफलता दिलाई। कॉनवे ने 141 गेंदों पर 11 चौकों की बदौलत 76 रन बनाए। यहां से वाशिंगटन सुंदर ने अपना जादू चलाया और कीवी बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर जमकर नचाया। उन्होंने 197 के स्कोर पर रचिन रवींद्र को आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। रवींद्र ने 65 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद सुंदर ने एक के बाद एक कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजना शुरु किया और अंत में मिचेल सेंटनर (33) को 259 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर न्यूजीलैंड की पारी समाप्त की। सुंदर ने 23.1 ओवर में 59 रन देकर 7 विकेट लिये, जबकि रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिये।

संबंधित समाचार

ताजा खबर