बढ़ती बिजली की मांग और भविष्य की योजनाओं को लेकर MP Transco के एमडी मंजीत सिंह से खास बातचीत

मध्य प्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी प्रदेश में लगातार बढ़ रही बिजली की मांग को देखते हुए बिजली उत्पादन बढ़ाने के लिए भविष्य की कई योजनाओं पर काम कर रही है, ताकि भविष्य में उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति में बाधा उत्पन्न न हो।

जनरेटिंग कंपनी के प्रबंध संचालक मंजीत सिंह ने खास बातचीत में बताया कि जनरेटिंग कंपनी विद्युत उत्पादन बढ़ाने के प्रयास कर रही है और इसके लिए अनेक योजनाओं पर काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि पावर प्लांट तक कोयला पहुंचाने के लिए कोल कंपनियों से स्वैपिंग कर परिवहन लागत में 350 करोड़ रुपए बचाए जायेंगे।

उन्होंने बताया कि कंपनी नए कांसेप्ट पर काम कर रही है, जिसके तहत सारणी ताप विद्युत गृह की यूनिट क्रमांक 6, 7, 8, 9 के टरबाइन हॉल में काफी जगह है, जहां पर 50 मेगावाट का बैटरी स्टोरेज बनाने की योजना है, ताकि बिजली की मांग में अप्रत्याशित वृद्धि होने पर इस स्टोरेज के माध्यम से आपूर्ति की जा सके।

एमडी मंजीत सिंह ने बताया कि हाइड्रल और थर्मल पावर के साथ ही कंपनी की सारणी में ही सोलर पावर प्लांट लगाने की योजना है। इस सोलर पावर प्लांट की उत्पादन क्षमता 94 मेगावाट होगी। इसके साथ ही कंपनी बिजली उत्पादन बढ़ाने के अनेक योजनाओं पर काम कर रही है।