भोपाल में पहली बार ऊर्जीकृत हुआ 200 MVA क्षमता का पावर ट्रांसफार्मर

मध्यप्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने भोपाल के अपने ट्रांसमिशन नेटवर्क में लगभग 13 करोड़ की अनुमानित लागत से 200 MVA क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर को स्थापित किया है। गत दिवस 220 KV सब-स्टेशन गोविंदपुरा, भोपाल में मेसर्स टीएंडआर द्वारा निर्मित इस 200 MVA के पावर ट्रांसफार्मर को सफलतापूर्वक ऊर्जीकृत किया गया।

मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी के मुख्य अभियंता अतुल जोशी ने बताया कि भोपाल महानगर में विश्वसनीय और सतत् विद्युत ट्रांसमिशन के लिए 220 KV सब-स्टेशन गोविंदपुरा में क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता हुई। भोपाल की घनी आबादी में स्थित गोविंदपुरा सब-स्टेशन में जगह की कमी को देखते हुए मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी ने 220 KV सब-स्टेशन गोविंदपुरा में विशेष डिजाइन से तैयार करवा कर 200 MVA क्षमता का यह ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत किया है।

उन्होंने बताया कि अधिक क्षमता के साथ यह ट्रांसफार्मर प्रचलित 160 MVA क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर के सेटअप में ही स्थापित किया गया है। इस कारण सीमित जगह में भोपाल को 40 MVA की अतिरिक्त ट्रांसफारमेशन क्षमता उपलब्ध की जा सकी। भोपाल की कुल स्थापित क्षमता अब बढ़कर 1294 MVA की हो गई है।

भोपाल महानगर की घनी आबादी को होगा फायदा

इस ट्रांसफार्मर की स्थापना से भोपाल के शहरी और गोविंदपुरा के औद्योगिक क्षेत्र को फायदा मिलेगा। इस ट्रांसफार्मर की स्थापना से इन क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण पर्याप्त विद्युत आपूर्ति उचित वोल्टेज में की जा सकेगी। साथ ही 132 KV सबस्टेशन लालघाटी, अयोध्या नगर, चंबल, एमएसीटी, बगरौदा तथा अमरावत खुर्द सब-स्टेशनों को भी 220 KV सब-स्टेशन गोविंदपुरा, भोपाल सब-स्टेशन से उल्लेखनीय सपोर्ट मिल सकेगा। इसके अलावा नजदीकी 132 KV सब-स्टेशन बैरासिया को भी फायदा होगा।