विद्युत कंपनियों का मुख्यालय शक्त‍िभवन जबलपुर का सबसे स्वच्छ कार्यालय, महापौर ने दिया प्रथम पुरस्कार

नगर निगम जबलपुर द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिता में एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के शक्त‍िभवन परिसर को स्वच्छ कार्यालय श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के अंतर्गत आयोजित समारोह में महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने जबलपुर शहर के स्वच्छ कार्यालय का प्रथम पुरस्कार एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी के अधीक्षण अभियंता सिविल प्रकाश पचौरी, उप महाप्रबंधक स‍िविल वीपी साहू व वरिष्ठ प्रबंधक राजीव कुमार सरैया को पिछले दिनों एक गरिमामय समारोह में प्रदान किया।

जबलपुर का सबसे विशाल परिसर है शक्त‍िभवन

विद्युत कंपनियों का मुख्यालय शक्त‍िभवन जबलपुर शहर का सबसे विशाल कार्यालय परिसर है। शक्त‍िभवन लगभग 33 एकड़ में निर्मित व विस्तारित है। शक्त‍िभवन में 16 ब्लॉक, चेयरमेन ब्लॉक और 40 से अध‍िक फ्लोर है। इस विशाल परिसर की नियमित साफ सफाई प्रतिदिन की जाती है।

रद्दी कागज की रि-साइकलिंग

शक्त‍िभवन में एमपी पावर मैनेजमेंट कंपनी, पावर जनरेटिंग कंपनी, पावर ट्रांसमिशन कंपनी व पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनियों के कार्यालय हैं। कार्यालयों की डस्टबिन से निकलने वाले सूखे रद्दी कागज को संग्राहित कर रि-साइकलिंग यूनिट को बेचा जाता है। इससे कंपनियों को राजस्व प्राप्त होता है और वातावरण प्रदूषि‍त नहीं होता।

स्वयं का मल शोधन संयंत्र

पावर मैनेजमेंट कंपनी के स‍िविल संकाय का स्वयं का मल शोधन संयंत्र है। इस संयंत्र की सहायता से ट्रीटेड वॉटर का उपयोग परिसर की बागवानी के लिए किया जाता है। पिछले दो वर्षों से शक्त‍िभवन और रामपुर व नयागांव परिसर में सघन पौधारोपण कार्यक्रम का क्र‍ियान्वयन किया गया है। पौधारोपण होने के कारण शक्त‍िभवन और इसके आसपास के क्षेत्रों में हर‍ियाली निखर कर सामने आई है।