ऊर्जा मंत्री ने उपकरणों की कमी पर जताई नाराजगी, अधिकारियों को दिए निर्देश हर सप्ताह करें घरेलू फीडरों के लोड की समीक्षा

मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने मंत्रालय में विद्युत वितरण कंपनियों के कार्यों की समीक्षा की।

ऊर्जा मंत्री ने रबी सीजन में भार वृद्धि के दृष्टिगत अतिरिक्त वितरण ट्रांसफार्मर क्षमता वृद्धि की कार्य-योजना और एक किलोवॉट तक के संयोजित भार वाले घरेलू कनेक्शन पर बकाया राशि स्थगित किये जाने की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

इसके अलावा उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू फीडरों पर विद्युत प्रदाय की स्थिति, विद्युत अधो-संरचना के संधारण एवं इसके लिये लगने वाली सामग्री की उपलब्धता की स्थिति की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे, प्रबंध संचालक एमपी पॉवर मैनेजमेंट कंपनी, प्रबंध संचालक मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, संचालक तकनीकी, संचालक वाणिज्यिक पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी एवं मुख्य अभियंता संचालन एवं संधारण पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी ऊर्जा उपस्थित थे।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि घरेलू फीडरों पर वास्तविक विद्युत प्रदाय अवधि को सुनिश्चित करने हेतु फीडरवार विद्युत भार के आधार पर साप्ताहिक समीक्षा की जाए। जिन स्थानों पर अवधि कम हो रही है वहा पर समस्या का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही विद्युत अद्योसरचना के संधारण हेतु उपयोग में आने वाली सामग्री विशेषकर वितरण ट्रांसफार्मर, केबल एवं इंसुलेटर आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मध्य क्षेत्र में कुछ प्रकार के केबल की कमी पर अप्रसन्नता दर्शाते हुए मैदानी क्षेत्रों की वास्तविक सामग्री की आवश्यकता के आधार पर क्रय प्रक्रिया की जाए। वर्तमान में जिस वितरण कंपनी में सामग्री का आधिक्य है, उसका उपयोग अन्य कंपनियों में भी किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में फाल्ट अधिक हो रहे हो अथवा बार बार मेंटेनेंस की आवश्यकता हो रही हो, उनके कारणों की गहन समीक्षा के स्थायी समाधान करें। इसके साथ ही रबी सीजन में भार वृद्धि के दृष्टिगत वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि, अतिरिक्त वितरण ट्रांसफॉर्मर स्थापना के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया।

साथ ही ऊर्जा मंत्री ने एक किलोवाट संयोजित भार वाले घरेलु उपभोक्ताओं के बकाया राशि को 31 अगस्त 2023 की स्थिति में आस्थगित करने की समीक्षा की गई एवं सम्बन्धित उपभोक्ताओं को बकाया राशि के आस्थग्न की सूचना दिए जाने हेतु निर्देशित दिया गया।