Friday, September 20, 2024
Homeसमाचार LIVEअब अमरनाथ यात्रा केवल बालटाल मार्ग से ही होगी, 651 यात्रियों का...

अब अमरनाथ यात्रा केवल बालटाल मार्ग से ही होगी, 651 यात्रियों का एक और जत्था जम्मू से रवाना

जम्मू (हि.स.)। दक्षिण कश्मीर के पहलगाम मार्ग पर अपरिहार्य मरम्मत कार्य शुरू होने के कारण अब अमरनाथ यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होने तक केवल बालटाल मार्ग से ही होगी। बुधवार सुबह 651 अमरनाथ यात्रियों का एक और जत्था 14 वाहनों के काफिले में जम्मू शहर के भगवती नगर आधार शिविर से कश्मीर घाटी की ओर रवाना हुआ।

श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि बारिश ने पहलगाम-गुफा तीर्थ मार्ग को क्षतिग्रस्त कर दिया है, इसलिए ट्रैक पर मरम्मत कार्य शुरू किया गया है। इसलिए अब आगे की शेष अमरनाथ यात्रा केवल मध्य कश्मीर बालटाल-गुफा तीर्थ मार्ग से ही होगी। बुधवार सुबह 5.30 बजे 651 यात्रियों का एक और जत्था 14 वाहनों के काफिले में जम्मू शहर के भगवती नगर यात्री निवास से बालटाल बेस कैंप के लिए रवाना हुआ।

इस साल की यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी, तब से मंगलवार तक करीब 5 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा मंदिर के अंदर दर्शन किए। यह पिछले साल की कुल संख्या 4.45 लाख यात्रियों से कहीं ज्यादा है। पुलिस और सीएपीएफ सहित बड़ी संख्या में सुरक्षा बल जम्मू से लेकर दोनों बेस कैंपों तक 350 किलोमीटर से ज़्यादा लंबे रास्ते पर तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे ड्यूटी कर रहे हैं। इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रांजिट कैंप, बेस कैंप और गुफा मंदिर में पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इस साल की यात्रा 52 दिनों के बाद 19 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा और रक्षा बंधन त्योहारों के साथ संपन्न होगी।

संबंधित समाचार

ताजा खबर