Friday, September 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशस्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी

स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी

मध्यप्रदेश शासन के सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं। इन निर्देशों के अनुसार राज्य स्तर, जिला, जनपद पंचायत तथा ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर कार्यक्रम होंगे। राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा प्रातः 9 बजे के पूर्व शौर्य स्मारक में पुष्प अर्पित किए जाएंगे। तत्पश्चात प्रातः 9 बजे मुख्यमंत्री जी लाल परेड ग्राउण्ड में ध्वजारोहण करेंगे एवं प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे।

इस अवसर पर पुलिस, एसएएफ, सीआईएसएफ, जेल गार्ड, होम गार्ड, एनसीसी एवं स्काउट गाइडस की संयुक्त परेड आयोजित की जाएगी। संयुक्त परेड द्वारा मुख्यमंत्री जी को “गार्ड आफ ऑनर” दिया जाएगा। जिला स्तर पर भी विधान सभा अध्यक्ष, मंत्री, कलेक्टर द्वारा ध्वजारोहण किया जाएगा एवं राष्ट्रगान का गायन किया जाएगा। पुलिस, होमगार्डस, एसएएफ, एनसीसी इत्यादि द्वारा परेड का आयोजन किया जाएगा। मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया जाएगा।

जनपद पंचायत मुख्यालय में जनपद अध्यक्ष द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा समारोह में सामुहिक राष्ट्रगान गाया जाएगा। ऐसी नगर पालिका, नगर परिषद जिनका मुख्यालय ब्लाक मुख्यालय पर नहीं है, उनमें अध्यक्ष नगर पालिका, नगर परिषद द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और समारोह में राष्ट्र गान गाया जाएगा। पंचायत मुख्यालय में सरपंच द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और समारोह में राष्ट्रगान गाया जाएगा।

सभी शासकीय कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओं में पूर्व वर्ष के अनुसार प्रातः 8 बजे या उसके पूर्व ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान के कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। निर्देश दिये गये है कि तत्पश्चात् सांस्कृतिक/साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित किए जाए। सभी शिक्षण संस्थाओं में मौसम का ध्यान रखते हुए प्रातःकाल प्रभातफेरी का आयोजन किया जाए। कॉलेज-स्कूल में खेल कूद, अन्य प्रकार के कौशलों का प्रदर्शन, अन्तर्विद्यालय अन्तर महाविद्यालय स्तर पर वाद-विवाद प्रतियोगिताएं, 15 अगस्त के महत्व पर चुने हुए छात्र-छात्राओं द्वारा वार्ता, राष्ट्रीय एकता, लघु बचत, जनसंख्या स्थिरीकरण, स्वच्छता अभियान एवं पुरस्कारों, प्रमाण पत्रों, मेडल आदि के वितरण कार्यक्रम में सम्मिलित किए जाए। वृक्षारोपण का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाए, इस कार्यक्रम का प्रभावी रूप से सम्पन्न कराने में वन विभाग का आवश्यक सहयोग प्राप्त किया जाए।

निर्देश दिये गये है कि स्कूल-कालेजों में जिला, संभाग एवं राज्य स्तर पर राष्ट्रीय एकता के समूह गान आयोजित किये जायेंगे। जिला मुख्यालयों पर स्वतंत्रता दौड़ का आयोजन किया जाए। विभिन्न समारोहों में लाउड स्पीकर का उपयोग किया जाता है और उस पर गानों के रिकार्ड बजाये जाते हैं तो गानों का चयन सुरुचिपूर्ण और समयोचित होना चाहिए। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, कारगिल में शहीद हुए सैनिकों के परिवारों एवं प्रदेश के लोकतंत्र सेनानियों को सम्मान पूर्वक आमंत्रित किया जाए एवं वृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को जिला कलेक्टर अथवा उनके द्वारा नामित प्रतिनिधि घर जाकर शाल, श्रीफल से सम्मानित करेगें।

संबंधित समाचार

ताजा खबर