Friday, September 20, 2024
Homeमध्यप्रदेशयुवा सशक्त बने हमारी सरकार की सर्वाच्च प्राथमिकता, बंद नहीं होगी कोई...

युवा सशक्त बने हमारी सरकार की सर्वाच्च प्राथमिकता, बंद नहीं होगी कोई योजनाः मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव

अनूपपुर (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि रोजगार एवं स्वरोजगार से युवा सशक्त बने यह हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता है। मध्य प्रदेश में बिजली, सड़क, पानी के बाद युवाओं का रोजगार मुहैया कराने हेतु अनेक प्रयास किए जा रहे हैं। युवा अपने बलबूते में कुछ कर सके और अपनी जिंदगी बेहतर बना सकें, इसके लिए प्रदेश सरकार प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों सहित सभी जिलों में औद्योगिक पार्क और आईटी पार्क बने सरकार इसके प्रयास कर रही है। मध्य प्रदेश देश का नंबर वन प्रदेश बने, इसके लिए निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगले 5 वर्षों में हमारी जीडीपी 7 लाख करोड़ की होगी। उन्होंने कहा की लाडली बहनों के लिए हमने बजट में 18000 करोड़ की बजट का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि युवा, नारी, गरीब और किसान के कल्याण हेतु हमारी सरकार कृत संकल्पित है, इनको आधार स्तम्भ के रूप में परिभाषित किया है। मध्यप्रदेश सरकार चार मिशन, युवा शक्ति, गरीब कल्याण, किसान कल्याण और नारी सशक्तिकरण मिशन बनाकर काम करने जा रही है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव शुक्रवार को अनूपपुर जिले में आयोजित रक्षाबंधन एवं श्रावण उत्सव के अंतर्गत लाडली बहनों के लिए आभार सह उपहार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के स्नेहिल प्रेम का प्रतीक है। भाई, बहन के प्रेम के प्रतीक सावन पर्व पर राज्य सरकार ने लाड़ली बहना योजना के तहत 1250 रुपये के साथ 250 रुपये शगुन की राशि के रूप में बहनों के खातें में जमा कराए हैं। प्रदेश सरकार बहनों के चेहरे पर मुस्कान के लिए कृत-संकल्पित है।

उन्होंने सभी बहनों को रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बहनों की रक्षा सूत्र ने बिगड़ते संबंधों की डोर संभाली है। हमारा देश त्योहारों की संस्कृति वाला देश है। यहां प्रेम और रिश्तों को निभाने वाले संस्कार समाहित होते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार कानून व्यवस्था के साथ-साथ समाज के सभी गतिविधि तीज और त्योहार मनाएं जाएंगे। हमारी सरकार ने गुरु पूर्णिमा, रक्षाबंधन एवं जन्माष्टमी जैसे त्यौहार भी पूरे हर्षाल्लास के साथ मनाने का निर्णय लिया है।

मध्य प्रदेश में कोई योजना नहीं होगी बंद

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में कोई भी योजना बंद नहीं होगी। सभी योजनाओं का संचालन सतत् रूप से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोगों के जीवन को आसान और खुशहाल बनाने के लिए कई योजनाएं एवं कार्यक्रम लागू किए गए हैं। हमने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभान्वित 40 लाख बहनों के खातों में 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा कि नारी सशक्तिकरण के माध्यम से शासन की सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने हेतु राज्य शासन की प्रतिबद्ध है।

नर्मदा के गोद अमरकंटक में जन्म लेना सौभाग्य की बात

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि कई जन्मों के पुण्य तथा 84 लाख योनि के बाद भाग्य अच्छा हो तो मनुष्य इस पृथ्वी में जन्म लेता है और सौभाग्य अच्छा रहा तो वह भारत में जन्म लेता है, भगवान की भक्ति के पुण्य से मध्य प्रदेश में तथा मां नर्मदा मैया की कृपा से अनूपपुर की इस पवित्र भूमि में जन्म लेता है। मुख्यमंत्री ने कहा किया भूमि ऋषि मुनियों की तपोस्थली की भूमि है।

कार्यक्रम को वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री तथा अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप अहिरवार, मध्य प्रदेश शासन के कुटीर एवं ग्रामोद्योग राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिलीप जायसवाल, पूर्व मंत्री एवं विधायक अनूपपुर बिसाहू लाल सिंह, विधायक मनीषा सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।

संबंधित समाचार

ताजा खबर