Thursday, September 19, 2024
Homeमध्यप्रदेशOPS का विकल्प नहीं है UPS, बिजली कंपनियों में पुरानी पेंशन व्यवस्था...

OPS का विकल्प नहीं है UPS, बिजली कंपनियों में पुरानी पेंशन व्यवस्था ही हो लागू

मध्यप्रदेश विधुत कर्मचारी संघ फेडरेशन के महामंत्री राकेश डीपी पाठक ने प्रधानमंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री से अपील करते हुए कहा है कि सभी सरकारी उपक्रमों की बिजली कंपनियों में कार्यरत कार्मिकों के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था ही लागू की जाए।

महामंत्री पाठक ने कहा कि यूनीफाइड पेंशन स्कीम, पुरानी पेंशन स्कीम का विकल्प नहीं है। पुरानी पेंशन स्कीम बंद होने के बाद बिजली कंपनियों में नियुक्त हुए सभी स्तर के कार्मिकों को पुरानी पेंशन व्यवस्था का ही लाभ दिया जाना चाहिए।

60 या 62 बर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त होने पर कार्मिकों का जीवन यापन के लिए एकमात्र सहारा पेंशन ही रहतीं हैं। अतः उन्हें अपने शेष जीवन को सम्मानजनक रुप से व्यतीत करने के लिए बेहतर पेंशन अर्थात पुरानी पेंशन की व्यवस्था ही देना चाहिए।

राकेश पाठक ने कहा कि आज बिजली कंपनियों में कार्यरत कार्मिकों की स्थिति बहुत ही तनाव और आशंकाओं से भरी है। बिजली कंपनियों में कार्मिकों की संख्या निरंतर तेजी से कम हो रही है जिसके कारण बचें हुए कार्यरत कार्मिकों पर अत्यधिक काम का दबाव भी बढ़ता जा रहा है। ऐसी सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर पुरानी पेंशन व्यवस्था ही बिजली कंपनियों में लागू होना चाहिए।

संबंधित समाचार

ताजा खबर