Friday, October 18, 2024
Homeमध्यप्रदेशसीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर के निर्देश: अधिकारी हर दिन...

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान कलेक्टर के निर्देश: अधिकारी हर दिन व्यक्तिगत रूप से देखें 15 शिकायत

सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी हर दिन सीएम हैल्पलाइन पोर्टल से अपने विभाग से संबंधित 15-15 शिकायतों के प्रिंट आउट निकलवाएँ। शिकायतकर्ताओं से मोबाइल फोन पर बात करें और उनकी संतुष्टि के साथ शिकायतों का समाधान कराएँ। इस आशय के निर्देश ग्वालियर कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए कि राजस्व विभाग से संबंधित शिकायतों का निराकरण एल-1 स्तर पर ही कराया जाए।

सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई अंतरविभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर श्रीमती चौहान ने जोर देकर कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत आवेदकों को समय-सीमा के भीतर सेवाएँ प्रदान की जाएँ। जिन अभिहित अधिकारियों द्वारा समय-सीमा में आवेदन का निराकरण नहीं किया जा रहा है, उनसे प्रावधानों के अनुसार अर्थदण्ड वसूलकर संबंधित आवेदक को उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि लोक सेवा गारंटी कानून के क्रियान्वयन में किसी भी तरह की ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी।

कलेक्टर श्रीमती चौहान ने जिले के सभी एसडीएम को सुव्यवस्थित ढंग से दिव्यांग परीक्षण शिविर आयोजित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन शिविरों के माध्यम से चिन्हित दिव्यांगजनों को 21 सितम्बर को चीनौर में आयोजित होने जा रहे शिविर में एलिम्को द्वारा कृत्रिम अंग वितरित किए जायेंगे। इसलिए परीक्षण शिविरों में हर जरूरतमंद दिव्यांग की जाँच कराएँ, जिससे उन्हें नाप के अनुसार उपकरण मिल सकें। ग्वालियर का विजन डॉक्यूमेंट को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के निर्देश भी बैठक में अपर आयुक्त नगर निगम को दिए गए।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार एवं अपर कलेक्टर टीएन सिंह सहित जिले के सभी एसडीएम एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। डबरा व भितरवार के एसडीएम एवं जनपद पंचायतों के सीईओ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंतरविभागीय समन्वय बैठक में शामिल हुए।

दिव्यांग परिचय एवं सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा भी हुई

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने दिव्यांग परिचय सम्मेलन एवं दिव्यांगों के सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा भी बैठक में की। उन्होंने कहा कि प्रयास ऐसे हों, जिससे जिले में निवासरत अधिक से अधिक दिव्यांगों के विवाह हो सकें। इसके लिए सुव्यवस्थित ढंग से जिला स्तर पर दिव्यांग परिचय सम्मेलन आयोजित कराएँ। परिचय सम्मेलन के एक पखवाड़े बाद सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित कराया जायेगा। इस सम्मेलन में शासन के प्रावधानों के अनुसार दिव्यांगजनों के विवाह के लिये आर्थिक मदद उपलब्ध कराई जायेगी।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विवेक कुमार ने दिव्यांगों के परिचय सम्मेलन के लिये तैयार कराई गई बुकलेट का प्रजेंटेशन दिया। इस बुकलेट में दिव्यांग महिलाओं व पुरूषों का विस्तृत विवरण उपलब्ध है। इसके आधार पर दिव्यांग अपना जीवन साथी चुन सकते हैं।

आपदा प्रबंधन के उपायों में कोई ढ़िलाई न हो

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने बैठक में कहा कि मौसम विभाग के अनुसार मौजूदा सितम्बर माह में ग्वालियर जिले में भी भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है। इसलिए लोक निर्माण, पीएमजीएसवाई, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, एमपीआरडीसी एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा अपने विभाग से संबंधित सड़कों, पुल-पुलियों व पहुँच मार्गों पर एहतियात बतौर सावधानी बरतने के साइन बोर्ड लगाएँ। साथ ही जल संसाधन विभाग भी जलाशयों व उनके किनारे बसे बाढ़ संभावित गाँवों के आसपास इस आशय के सूचना पत्र प्रदर्शित कराएँ। इसमें कोई ढ़िलाई न हो।

संबंधित समाचार

ताजा खबर