Monday, September 23, 2024
Homeटॉप न्यूजफिल्म 'लापता लेडीज' ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री

फिल्म ‘लापता लेडीज’ ऑस्कर में भारत की ऑफिशियल एंट्री

मुम्बई (हि.स.)। डायरेक्टर किरण राव की ‘लापाता लेडीज’ ऑस्कर अवॉर्ड्स की रेस में शामिल हो गई है। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से 29 फिल्मों में से ‘लापता लेडीज’ को ऑस्कर के लिए चुना गया है। किरण राव की ‘लापता लेडीज’ इस साल मार्च में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। फिल्म को समीक्षकों के साथ-साथ दर्शकों ने भी सराहा था। मजेदार कॉमेडी के साथ समाज में महिलाओं की अस्मिता पर सवाल उठाने वाली यह फिल्म साल की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक है। फिल्म देखने के बाद कई लोगों ने सोशल मीडिया पर कहा था कि भारत को फिल्म ‘लापता लेडीज’ को इस साल ऑस्कर में भेजना चाहिए। अब दर्शकों की ये मांग आखिरकार पूरी हो गई है।

इस साल की स्लीपर हिट्स में से एक ‘लापता लेडीज’ ऑस्कर के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि होगी। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया कमेटी ने 29 फिल्मों की सूची में से ‘लापता लेडीज’ को ऑस्कर 2025 के लिए आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना है। लापता लेडीज ने हिट हिंदी फिल्म ‘एनिमल’ एवं मलयालम की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म ‘अट्टम’ को पछाड़कर ऑस्कर की रेस में जगह बनाई है।

फिल्म ‘लापता लेडीज’ की पिछले साल टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में पहली स्क्रीनिंग हुई थी, जहां इसे काफी सराहना मिली थी। किरण राव की यह फिल्म मार्च 2024 में सीमित स्क्रीन पर रिलीज हुई थी और दर्शकों ने इसे खूब सराहा था। 5 करोड़ से भी कम बजट में बनी इस फिल्म ने दुनिया भर में 25 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है। इस बेहतरीन फिल्म के लिए एक्टर नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव, छाया कदम और रवि किशन की भी खूब तारीफ हुई है। फिल्म बनाने के लिए किरण राव के निर्देशन की भी काफी सराहना की गई।

‘लापता लेडीज’ सुपरस्टार आमिर खान द्वारा निर्मित फिल्म है। फिल्म निर्माता किरण राव फिल्म की सह-निर्माता हैं। यह आमिर खान द्वारा निर्मित चौथी फिल्म है जिसे भारत की ओर से ऑस्कर के लिए आधिकारिक प्रविष्टि दी गई है। 2001 में रिलीज हुई लगान आमिर खान की पहली प्रोडक्शन फिल्म थी। फिल्म लगान को भारत की ओर से ऑस्कर के लिए भी भेजा गया था।

संबंधित समाचार

ताजा खबर