Sunday, September 29, 2024
Homeमध्यप्रदेशमध्यप्रदेश के सभी जिलों में आज पानी बरसने की संभावना, अब तक...

मध्यप्रदेश के सभी जिलों में आज पानी बरसने की संभावना, अब तक हो चुकी है 43.6 इंच बारिश

भोपाल (हि.स.) । मध्‍यप्रदेश में मानसून इस बार काफी मेहरबान रहा है। लगभग पूरे प्रदेश में इस साल अच्‍छी बारिश हुई है। हालांकि अब मानसून के ट्रफ, लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन की एक्टिविटी कमजोर पड़ने से प्रदेश में तेज बारिश का दौर थम जाएगा। लेकिन आज रविवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर सहित पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना है। हालांकि भारी बारिश जैसी स्थिति नहीं रहेगी। हल्की बारिश के साथ गरज-चमक के आसार हैं। बता दें कि उज्जैन में सुबह से बारिश हो रही है।

प्रदेश में अब तक 43.6 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 17 प्रतिशत ज्यादा है। मंडला ऐसा जिला है, जहां सबसे ज्यादा 60.5 इंच पानी गिर चुका है। सिवनी प्रदेश में दूसरे नंबर पर है। यहां 56 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने बताया कि देश में सिस्टम तो एक्टिव है लेकिन यह मध्यप्रदेश से दूर है। इस वजह से तेज बारिश होने का अनुमान नहीं है।

अब तक हुई बारिश पर नजर डालें तो जबलपुर संभाग सबसे आगे है। भोपाल, सागर, निवाड़ी, डिंडौरी, सीधी और छिंदवाड़ा ऐसे जिले हैं, जहां 50 इंच या इससे अधिक बारिश हो चुकी है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में रायसेन और नर्मदापुरम भी शामिल हैं। बारिश की वजह से प्रदेश के डैम और तालाब फिर छलक उठे हैं। शनिवार को गांधीसागर डैम के 3 गेट खोलने पड़े। भोपाल के कलियासोत और भदभदा डैम के गेट भी खोलने पड़े। इस सीजन में प्रदेश के करीब 250 में से 200 डैम फुल हो चुके हैं।

संबंधित समाचार

ताजा खबर