एमपी में अब ओटीसी प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन जमा होंगे चालान, मैन्युअल व्यवस्था होगी बंद

मध्य प्रदेश के वित्त विभाग द्वारा 1 जून 2022 से मैनुअल चालान को पूर्णता बंद कर दिया जाएगा। अब चालान जमा करने की ओटीसी सुविधा दी जाएगी। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शिका जारी कर दी गई है।

वित्त विभाग का कहना है कि साइबर ट्रेजरी के माध्यम से ऑनलाइन चालान जमा किए जाने के दौरान ऑनलाइन पेमेंट में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए मध्यप्रदेश शासन वित्त विभाग द्वारा ओवर दी काउंटर- ओटीसी की सुविधा विकसित की है।

वित्त विभाग के संचालनालय कोष एवं लेखा मध्यप्रदेश के वेबपोर्टल-  www.mptreasury.gov.in पर चालान ऑनलाइन भरने के बाद जमाकर्ता चालान का प्रिंट निकालकर बैंक में नगद या चैक के माध्यम से जमा कर सकेगा। साथ ही जमाकर्ता द्वारा भरे गए चालान की संपूर्ण जानकारी बैंक को भी ट्रांसफर की जाएगी। बैंक काउंटर पर केवल ऑनलाइन चालान द्वारा जनरेट यू आर एन क्रमांक की प्रविष्टि करने पर राशि जमा की जाएगी।

ओटीसी की प्रक्रिया द्वारा कर एवं शुल्क जमाकर्ता राज्य के सभी विभागों के चालान ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। सभी चालान जमाकर्ता इस संबंध में जानकारी संबंधित कोषालय एवं बैंक से प्राप्त कर सकते हैं। ओटीसी प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत चर्चा के लिए वल्लभ भवन कोषालय भोपाल में संबंधित बैंको के अधिकारियों के साथ बैठक की गई।

इस संबंध में किसी भी प्रकार की समस्या के लिए हेल्प नंबर 18004198244 तथा कोषालय वल्लभ भवन के दूरभाष क्रमांक 0755-2676041 पर भी संपर्क किया जा सकता है।