Sunday, March 3, 2024
Homeआस्थाज्योतिषसाप्ताहिक राशिफल 1 से 7 जनवरी 2024: कैसा रहेगा नए साल का...

साप्ताहिक राशिफल 1 से 7 जनवरी 2024: कैसा रहेगा नए साल का पहला सप्ताह, यहां जानिए कष्ट निवारण के उपाय

ज्योतिषाचार्य पं अनिल कुमार पाण्डेय
प्रश्न कुंडली एवं वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ
साकेत धाम कॉलोनी, मकरोनिया
सागर, मध्य प्रदेश- 470004
व्हाट्सएप- 8959594400

सोमवार 1 जनवरी 2024 से रविवार 7 जनवरी 2024 अर्थात विक्रम संवत 2080 शक संवत 1945 के पौष मास के कृष्ण पक्ष की पंचमी से एकादशी तक के सप्ताह का साप्ताहिक राशिफल।

इस सप्ताह में चंद्रमा प्रारंभ में सिंह राशि में रहेगा। उसके उपरांत 2 तारीख को 4 बजे सायंकाल से कन्या राशि में प्रवेश करेगा। चंद्रमा 4 तारीख को 3:52 बजे रात से वह तुला राशि का हो जाएगा। और 7 तारीख को 1:06 बजे दिन से वृश्चिक राशि में गोचर करेगा ।

इस पूरे सप्ताह सूर्य और मंगल धनु राशि में, गुरु मेष राशि में, शनि कुंभ राशि में और शुक्र वृश्चिक राशि में गोचर करेंगे। राहु वक्री होकर मीन राशि में रहेगा। बुद्ध प्रारंभ में वृश्चिक राशि में वक्री रहेगा, फिर 2 तारीख को 7:37 बजे रात से मार्गी हो जाएगा।

यह सप्ताह खरमास में है अतः बड़े मुहूर्त इस सप्ताह में नहीं हैं, परंतु 3 तारीख को नामकरण और अन्नप्राशन का मुहूर्त है। छोटे व्यापारिक कार्य 4 तारीख को किए जा सकते हैं। सर्वार्थ सिद्धि योग 3 तारीख को 12:35 बजे दिन से रात अंत तक है और 6 तारीख को सूर्योदय से 6:20 सायंकाल तक है। कोई बड़े त्यौहार इस सप्ताह में नहीं है।

मेष राशि

यह सप्ताह आपके लिए उत्तम है। इस सप्ताह भाग्य आपकी पूरी मदद करेगा। धन की प्राप्ति की अच्छी उम्मीद है। कुछ शारीरिक कष्ट आपको हो सकते हैं। इसके प्रति आपको थोड़ा सावधान रहना चाहिए। चर्म रोग संबंधी कोई बीमारी भी आपको हो सकती है। इस सप्ताह कचहरी के कार्यों में आपको सफलता मिल भी सकती है। भाई बहनों के साथ आपका संबंध थोड़ा खराब होगा। सुख में कमी आएगी। जनता में आपके प्रसिद्धि में कमी आएगी। इस सप्ताह आपके लिए 5, 6 तथा 7 जनवरी के दोपहर तक का समय ठीक है। इस समय में आपके अधिकांश कार्य सफल हो सकते हैं। 3, 4 और 7 जनवरी के दोपहर के बाद का समय थोड़ा काम ठीक है। इस समय आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गाय को हरा चारा खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

वृष राशि

इस सप्ताह आपके खर्चे में बढ़ोतरी होगी। खर्च की बढ़ोतरी अप्रैल माह तक लगातार चलेंगी। धन आने की गति  पुरानी  ही रहेगी। कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। आपके सुख में कमी आएगी। माता जी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है। आपके जीवन साथी को कष्ट हो सकता है। आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। छोटे-मोटे एक्सीडेंट से आप बच जाएंगे। आपको अपने संतान से सुख प्राप्त होगा। इस सप्ताह आपके लिए 1 और 2 जनवरी उत्तम है। 1 और 2 जनवरी को आपके समस्त कार्य हो जाएंगे। 5, 6 और 7 जनवरी को आपको सावधान रहकर ही कोई कार्य करना चाहिए। 7 जनवरी को दोपहर के बाद का समय भी किसी कार्य को करने के लिए ठीक-ठाक है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप काले कुत्ते को रोटी खिलाएं। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुछ अच्छा और कुछ बुरा है। मिथुन राशि की जातकों के स्वयं का, उनके जीवनसाथी का और उनके माता जी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। पिताजी के स्वास्थ्य में थोड़ी परेशानी आ सकती है। भाग्य इस सप्ताह आपका कई बार एकाएक साथ देगा। धन आने की मात्रा बढ़ेगी। आपके जीवनसाथी के लिए सप्ताह काफी अच्छा रहेगा। आपके शत्रु आपके लिए कष्टकारी हो सकते हैं। आपको अपने संतान से किसी प्रकार का कोई मदद नहीं मिल पाएगी। भाई बहनों के साथ आपके संबंध ठीक रहेंगे। इस सप्ताह आपके लिए 3 और 4 जनवरी किसी भी कार्य को करने के लिए उपयुक्त है। 3 और 4 जनवरी को किए गए कार्य सिद्ध होंगे। 7 तारीख को दोपहर के बाद से आप शत्रुओं के विरुद्ध या किसी तरह की बीमारी के विरुद्ध जो भी कार्य करेंगे उसमें आप सफल होंगे। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन गरीबों के बीच में चावल का दान दें। शुक्रवार को यह कार्य मंदिर में जाकर ही करें। सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों का, उनके जीवनसाथी का और उनके माता-पिता का सभी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कार्यालय में उनकी स्थिति अच्छी रहेगी। भाग्य से इनको मदद नहीं मिलेगी, परंतु परिश्रम से आप हर कार्य कर सकते हैं। इनको अपने संतान से सहयोग बहुत कम प्राप्त हो पाएगा। भाई बहनों के साथ संबंध थोड़े तनावपूर्ण हो सकते हैं। अगर आप परिश्रम करें तो आप अपने शत्रुओं को समाप्त भी कर सकते हैं। शत्रुओं को समाप्त करने के लिए इतना अच्छा अवसर सालों बाद मिलता है। इस सप्ताह आपके लिए 5, 6 और 7 जनवरी के दोपहर तक का समय उत्तम है। 5, 6 और 7 जनवरी को किए जाने वाले अधिकांश कार्य सफल रहेंगे। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन रुद्राष्टक का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन रविवार है।

सिंह राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपके जीवनसाथी का भी साथ उत्तम रहेगा। माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है। जनता में आपकी प्रसिद्ध में कमी आएगी। आपकी प्रतिष्ठा में गिरावट होगी। आपको अपनी संतान से उत्तम सहयोग मिलेगा। अच्छे धन की प्राप्ति भी हो सकती है। भाग्य आपका साथ थोड़ा कम देगा। इस सप्ताह आपके लिए 1 और 2 जनवरी लाभदायक है। 7 जनवरी को आपको सुख संबंधी कोई सामग्री प्राप्त हो सकती है या जनता में आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है। यह भी संभव है कि 7 जनवरी को आपको माता जी का विशेष रूप से प्यार मिले। माता जी की तबीयत अगर खराब होगी तो वह ठीक होने लगेगी। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप गणेश अथर्वशीर्ष इसका प्रतिदिन पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन सोमवार है।

कन्या राशि

इस सप्ताह आपको जनता में प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। आप सुख संबंधी कोई सामग्री खरीद सकेंगे। भाई बहनों से संबंध तनावपूर्ण रहेगा। आपके शत्रु शांत रहेंगे। बच्चों से आपका संबंध सामान्य रहेगा। कार्यालय में आपकी स्थिति ठीक रहेगी। धन प्राप्ति में कमी हो सकती है। आपके जीवनसाथी को कष्ट हो सकता है। आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। भाग्य से आपको मामूली मदद मिलेगी। इस सप्ताह आपके लिए 3 और 4 जनवरी फलदायक है। 3 और 4 जनवरी को आप जो भी कार्य करेंगे उसमें आप सफल रहेंगे। 7 जनवरी को आपका अपने भाइयों बहनों के साथ कुछ ज्यादा तनाव हो सकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शुक्रवार के दिन मंदिर में जाकर पुजारी जी को सफेद वस्त्र का दान दें। इस सप्ताह का शुभ दिन बुधवार है।  

तुला राशि

इस सप्ताह आपका अपने भाई बहनों के साथ स्नेहा बढ़ेगा। धन आने के संयोग भी बनेंगे। भाग्य आपका मामूली साथ देगा। आपका अपने संतान से पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। संतान की उन्नति भी हो सकती है। आपके शत्रु शांत रहेंगे परंतु समाप्त नहीं हो पाएंगे। कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी। आपके माता-पिता जी का, आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपको पेट में पीड़ा हो सकती है। इस सप्ताह आपके लिए 5, 6 और 7 तारीख की दोपहर तक का समय उत्तम है। इन तारीखों में आपके कई कार्य संपन्न हो जाएंगे। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप 3-4 तारीख को पूरी योजना बनाकर पूरी सावधानी के साथ कोई कार्य करें। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन हनुमान चालीसा का कम से कम तीन बार पाठ करें। मंगलवार को व्रत रखकर हनुमान जी के मंदिर में जाएं और वहां पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन शुक्रवार है ।

वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आने का योग है। इस धन को प्राप्त करने के लिए आपको परिश्रम करना चाहिए। धन प्राप्त करने की का जब भी योग बने आपको उस समय का तत्काल फायदा उठाना चाहिए। जनता में आपके प्रसिद्ध और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। माता जी का स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपको अपनी संतान से कोई सहयोग प्राप्त नहीं हो पाएगा। पिताजी के स्वास्थ्य में दिक्कत आ सकती है। अगर आप कर्मचारी अधिकारी हैं तो कार्यालय में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी। आपका स्वास्थ्य भी थोड़ा खराब हो सकता है। जिन जातकों का अभी तक विवाह नहीं हुआ है उनके विवाह के प्रस्ताव भी आएंगे। इस सप्ताह आपके लिए एक और दो जनवरी कार्यों को करने के लिए उपयुक्त दिन हैं। 5, 6 और 7 तारीख को आपको सतर्क रहना चाहिए। कोई भी कार्य करने के पहले उस कार्य के बारे में पूरी तरह से समझ लेना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप हनुमान चालीसा का  प्रतिदिन तीन बार पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन मंगलवार है।

धनु राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कार्यालय में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। माता जी के स्वास्थ्य में थोड़ी खराबी आ सकती है। भाई बहनों के साथ संबंध ठीक रहेगा। पुत्र आपकी पूरी तरह से मदद करेगा। छोटे-मोटे दुर्घटना का योग है। दुर्घटना से बचाव के समस्त नियमों का पालन करें। भाग्य से आपको कोई विशेष मदद नहीं मिलेगी। कृपया संभाल कर कार्य करें। इस सप्ताह आपके लिए 3 और 4 जनवरी उत्तम है। 3 और 4 जनवरी को आपके अधिकांश कार्य सफल होंगे। 7 जनवरी को आपको सतर्क रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप भगवान शिव का प्रतिदिन अभिषेक करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

मकर राशि

इस सप्ताह आपको कचहरी के कार्यों में सफलता मिलने का अच्छा योग हैं। आप इस सप्ताह लंबी यात्रा कर सकते हैं। आपका भाग्य सामान्य रहेगा। धन आने का योग है, परंतु यह धन तत्काल खर्च भी हो जाएगा। आपके खर्चों में वृद्धि भी होगी। भाई बहनों के साथ संबंध अत्यंत खराब हो सकते हैं, अतः कृपया संबंधों को खराब करने से बचें। इस सप्ताह आपके लिए 5-6 और 7 तारीख की दोपहर तक का समय उत्तम है। 1 और 2 जनवरी को आपको संभल कर रहना चाहिए। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप रुद्राष्टक का प्रतिदिन पाठ करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।  

कुंभ राशि

इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है। अगर आप अधिकारी या कर्मचारी हैं तो आपको इस सप्ताह संभल कर कार्य करना चाहिए। किसी व्यर्थ के बाद विवाद में नहीं फंसना चाहिए। अपनी वाणी पर आपको अधिकतम कंट्रोल करना चाहिए। इस सप्ताह आपके पास धन आने का अच्छा योग है। भाई बहनों के साथ संबंध बहुत अच्छे रहेंगे। इस सप्ताह आपके लिए 1 और 2 जनवरी उत्तम है। 3 और 4 जनवरी को आपको सावधानी पूर्वक रहना चाहिए। 7 जनवरी को आपके किसी कार्यालयीन कार्य में प्रगति हो सकती है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप शिव पंचाक्षरी मंत्र का प्रतिदिन जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन शनिवार है।

मीन राशि

इस सप्ताह आपके पास धन आने का योग है। कचहरी के कार्यों में प्रगति हो सकती है। अगर आप अधिकारी या कर्मचारी हैं तो आपके लिए यह सप्ताह अति उत्तम है। भाग्य आपका साथ दे सकता है। आपका या आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब रहेगा। पिताजी और माताजी दोनों का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। इस सप्ताह आपके लिए 3 और 3 जनवरी कार्यों को करने के लिए श्रेष्ठ हैं। सप्ताह के बाकी दिन आपको कोई भी कार्य संभाल कर करना चाहिए। 7 तारीख को दोपहर के बाद से आपको भाग्य के कारण कुछ अच्छा प्राप्त हो सकता है। इस सप्ताह आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन राम रक्षा स्त्रोत का जाप करें। सप्ताह का शुभ दिन बृहस्पतिवार है।

टॉप न्यूज