अब किस्तों में बुक कराएं ट्रेन की टिकट

कई बार हम बहुत पहले यात्रा की प्लानिंग कर लेते हैं, लेकिन जब ट्रेन की टिकट बुक करने की बारी आती है तो हम उस समय बजट की कमी या अन्य कारण से रेल टिकट की बुकिंग बाद के लिए टाल देते हैं, लेकिन इससे फिर कंफर्म रेल टिकट मिलने की संभावना कम होने लगती है। लेकिन अब ट्रेन की टिकट बुक कराते समय पूरा पैसा देने की जरूरत नहीं है। अब आप किस्तों में भी ट्रेन का टिकट ले सकते हैं। इसके लिए कई बैंकों ने यह सुविधा शुरू कर दी है। जिसके जरिए आप बुकिंग से लेकर यात्रा शुरू होने के दो दिन पहले तक पूरा पैसा चुका सकते हैं।
टिकट बुकिंग के समय पूरा पैसा एक साथ देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिसमें आईआरसीटीसी की साइट से टिकट बुक कराकर किस्त में भुगतान कर सकते हैं। बैंक मामूली ब्याज पर यह सुविधा उपलब्ध करा रही है, जिसमें आप केवल 25 प्रतिशत धनराशि देकर टिकट बुक करा सकते हैं।
जानकारी के अनुसार टिकट बुकिंग के समय जमा की गई 25 प्रतिशत राशि के बाद शेष 75 प्रतिशत राशि आपको यात्रा शुरू होने के दो दिन पहले तक जमा करना होगी। अगर किराए का भुगतान पूरा नहीं हुआ तो टिकट खुद ही निरस्त हो जाएगा। बताया जा रहा है कि यह सुविधा उन्हीं लोगों को मिलेगी जो कम से कम यात्रा से 35 दिन पहले टिकट बुक कराएंगे। यह सुविधा एक तरह से बैंक लोन की तरह है। इसमें उन लोगों को ज्यादा सहूलियत मिलेगी जो यह चाहते हैं कि उन्हें कंफर्म सीट ही मिले। इस सुविधा में कंफर्म सीट मिलने के ज्यादा आसार होंगे।