एक संपत्ति है फेसबुक खाता, परिजनों को सौंपना होगा संचालन

फ़ेसबुक खाता एक संपत्ति है और फेसबुक को अपने खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके फेसबुक खाते का संचालन परिजनों को सौंपना होगा। जर्मनी की सर्वोच्च अदालत ने स्पष्ट कर दिया है कि मृतक का फेसबुक खाता भी एक संपत्ति है, जिस पर उसके परिवार वालों का अधिकार है। इस फैसले से पूरे विश्व में मौजूद फेसबुक के 2.19 अरब उपयोगकर्ताओं (यूजर्स) प्रभावित होंगे, जिनके साथ अनहोनी की स्थिति में उनके परिजन उसका खाता संचालित कर डाटा अपने अधिकार में ले सकेंगे।
जर्मनी की शीर्ष संघीय अदालत ने इस ऐतिहासिक फैसले में कहा है कि फेसबुक का डाटा भी विरासत संबंधी कानून के दायरे में आता है। अदालत ने कहा कि जिस प्रकार परिजनों को मृतक की किताबों और उसके पत्रों पर कॉपीराइट मिलता है, उसी तरह डाटा का अधिकार भी मिलना चाहिए। डाटा प्राइवेसी के नाम पर इस अधिकार को नहीं छीना जा सकता है। फेसबुक अपने खाताधारक की मृत्यु के बाद उसके प्रोफाइल को श्रद्धांजलि पेज में बदलने या पूरी तरह डिलीट करने का अधिकार तो परिजनों को सौंपने के पक्ष में है, लेकिन मरने वाले के परिजनों को उसके फेसबुक खाते को संचालित करने व उसका डाटा उपयोग करने का अधिकार नहीं देना चाहता था, लेकिन जर्मनी की शीर्ष अदालत के फैसले के बाद फेसबुक को अब ये अधिकार मृत फेसबुक खाताधारक के परिजनों को देना होगा।
ये मामला जर्मनी से जुड़ा हुआ है, जहां 2012 में 15 साल की एक किशोरी की ट्रेन से टकराकर मृत्यु हो गई थी। मौत का कारण जानने के लिए माता-पिता ने फेसबुक से बेटी का डाटा देने को कहा। फेसबुक के इनकार के बाद पीड़ित परिवार अदालत पहुंचा था। निचली अदालत ने 2015 में परिवार के पक्ष में फैसला सुनाया, लेकिन फेसबुक इसके खिलाफ अपील कोर्ट में गई, जहां 2017 में फेसबुक के पक्ष में फैसला आया। इसके बाद यह लड़ाई सर्वोच्च संघीय अदालत में पहुंची थी।
ये है फेसबुक की नीति-
फेसबुक ने 2015 में अपने उपयोगकर्ताओं को अपना खाता मौत के बाद सक्रिय रखने का मौका दिया था। इसके लिए उपयोगकर्ता को फेसबुक के साथ एक कानूनी अनुबंध करना पड़ता है, जिसमें वह किसी को अपने खाते का उत्तराधिकारी नामित कर सकता है। ये उत्तराधिकारी मौत के बाद एक आखिरी बार उस खाते से पोस्ट कर सकता है और कवर व प्रोफाइल फोटो बदल सकता है। साथ ही सभी फेसबुक पोस्ट को आर्काइव में सेव कर सकता है। इसके अलावा परिजन उस खाते को श्रद्धांजलि पेज में भी बदलवा सकते हैं। ये पेज हमेशा सक्रिय रहेगा, लेकिन उस पर कुछ भी संपादित या पोस्ट करने का अधिकार परिजनों को नहीं होगा। फेसबुक ने जर्मनी का ये मामला कोर्ट में लंबित होने के दौरान ही ये नियम लागू किया था।
विश्व में फेसबुक की स्थिति-
विश्व में फेसबुक के 2.19 अरब सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, जिसमें भारत में विश्व के सबसे अधिक सक्रिय खाताधारक हैं।
भारत में 2.7 करोड़ लोग फेसबुक का उपयोग कर रहे है और भारत पहले स्थान पर है, वहीं 2.4 करोड़ खाताधारकों के साथ अमेरिका दूसरे नंबर पर है।