Friday, April 19, 2024
Homeभारतचाँद पर भेजा जाएगा चंद्रयान-3, गगनयान मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों...

चाँद पर भेजा जाएगा चंद्रयान-3, गगनयान मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन

इसरो मुख्यालय, बेंगलुरु में नए साल के पहले दिन इसरो के अध्यक्ष डॉ के सिवन ने मीडिया से बात की। डॉ सिवन ने पिछले एक वर्ष के दौरान इसरो की उपलब्धियों और साथ ही चालू वर्ष के दौरान पूरी की जाने वाली योजनाओं की भी जानकारी दी। इसरो द्वारा 2019 के दौरान छह प्रक्षेपण यान और सात उपग्रह मिशन का एहसास किया गया। वर्ष ने पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के 50 वें लॉन्च को भी चिह्नित किया। डॉ सिवन ने कहा कि पीएसएलवी के दो नए संस्करण पेश किए गए। पहली बार पीएसएलवी के खर्च किए गए चौथे चरण को एक प्रयोगात्मक कक्षीय मंच के रूप में सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया गया था। अर्ध-संचालक प्रयोगशाला द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित विक्रम प्रोसेसर का परीक्षण वर्ष के दौरान किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल मानक निकाय 3rd जनरेशन पार्टनरशिप प्रोजेक्ट (3GPP) ने भारत के क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (Navic) को मंजूरी दे दी है, जो मोबाइल फोन में Navic के उपयोग की सुविधा प्रदान करेगा।
उन्होंने कहा कि एक दूसरा लॉन्च पोर्ट, विशेष रूप से स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (एसएसएलवी) के लिए थूथुकुडी तमिलनाडु में स्थापित करने की योजना है। भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही वर्तमान में प्रगति पर हैं। इसरो के क्षैतिज विस्तार की दिशा में, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी सेल, अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी ऊष्मायन केंद्र और अंतरिक्ष के लिए क्षेत्रीय शैक्षणिक केंद्र वर्ष के दौरान स्थापित किए गए थे और भविष्य में ऐसे कई और केंद्रों की योजना बनाई गई है। स्कूली बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम जिसे युवा विज्ञानी कार्यक्रम कहा जाता है, का उद्देश्य अंतिम वर्ष के दौरान अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों पर बुनियादी ज्ञान प्रदान करना था।
भविष्य के कार्यक्रमों के संबंध में बात करते हुए डॉ सिवन ने बताया कि चंद्रमा को चंद्रयान-3 मिशन में एक लैंडर और एक रोवर शामिल होगा, जिसे सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है।
भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान के बारे में बात करते हुए डॉ सिवन ने कहा कि हमने मिशन में अच्छी प्रगति की है। मिशन के लिए एस्ट्रोनॉट के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। उन्होंने आगे कहा कि चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया गया है, जो व्यापक प्रशिक्षण से गुजरेंगे।
इस वर्ष की अन्य परियोजनाओं में 4V ऑगिव पेलोड फेयरिंग के साथ एसएसएलवी, जीएसएलवी, स्वदेशी परमाणु घड़ियों के साथ एनएआईसी, भारतीय डेटा रिले उपग्रह प्रणाली, आदित्य-एल 1 और एक्सपीओएसएटी शामिल हैं।

टॉप न्यूज