Friday, April 19, 2024
Homeभारतरिज़र्वेशन टिकट कैंसिल कराए बिना बदलें यात्रा की तारीख

रिज़र्वेशन टिकट कैंसिल कराए बिना बदलें यात्रा की तारीख

यात्रा की योजना बनाते ही हम सबसे पहले ट्रेन में अपनी बर्थ रिज़र्व करा लेते हैं, ताकि यात्रा के दौरान कोई परेशानी न हो। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम रेल टिकट तो रिज़र्व करा लेते हैं, मगर यात्रा की तारीख में बदलाव करना पड़ता है। यात्रा में बदलाव होने पर सबसे पहले हम रिजर्वेशन कैंसिल कराकर नया रिज़र्वेशन करा बर्थ बुक कराते हैं या निर्धारित स्टेशन से आगे जाने के लिए अन्य साधन का उपयोग करते हैं। लेकिन अब रेल टिकट रिज़र्व हो जाने के बाद भी हम एक बार यात्रा की तारीख को आगे बढ़वा सकते हैं। इतना ही नहीं यदि पहले से निर्धारित स्टेशन से आगे के स्टेशन तक जाना चाहते हैं, तो यह भी संभव है।
जानकारी के अनुसार अब रेलवे स्टेशन काउंटर पर बुक की गई टिकट में यात्रा की तारीख को बदली जा सकती है। इसकी जानकारी रेलवे के पोर्टल पर उपलब्ध है। कन्फर्म, आरएसी, वेटिंग की टिकिटों पर यात्रा की तारीख को बदला जा सकता है। हालांकि इसके लिए कुछ निर्धारित शुल्क देना होगा। यह सुविधा सिर्फ ऑफलाइन बुक की गई टिकिटों यानी स्टेशन के रिज़र्वेशन काउंटरों पर बुक की गई टिकटों पर ही है। ऑनलाइन बुक की गई टिकिटों पर यह सुविधा अभी नहीं मिल रही है। रिज़र्व किए गए ट्रेन टिकट में दर्ज यात्रा की तारीख बदलने के लिए स्टेशन पर स्थापित या रेलवे रिज़र्वेशन काउंटर जाना होगा। यहां ध्यान रखें की यात्रा की तारीख में सिर्फ एक ही बार बदलाव किया जा सकता हैं। रिज़र्व टिकट में यात्रा की तारीख बदलवाने के लिये अपना टिकट रिजर्वेशन काउंटर में सरेंडर करना होगा। साथ ही यह भी ध्यान रहे कि यात्रा की तारीख में बदलाव यात्रा के दिन से दो दिन पूर्व (48 घंटे पहले) करवाना होगा। इसके साथ ही अगर निर्धारित स्टेशन से आगे अन्य स्टेशन पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए टिकट चेकिंग स्टॉफ से टिकट में दर्ज अंतिम स्टेशन से पहले संपर्क करना होगा। यात्रा के बढ़े हुए हिस्से का किराया टेलीस्कोपिक दरों के लाभ के बिना एकत्र किया जाता है।
ऑनलाइन यात्रियों के लिए भी सुविधाएं-
रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों को भी कुछ सुविधाएं दी हैं, जिसके तहत आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर वे अपने अकाउंट से लॉग-इन करके बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदल सकते हैं। यह सुविधा स्टेशन पर बुक की गई टिकटों पर नहीं मिलेगी। ऑनलाइन बुक की गई टिकट के मामले में यात्री ट्रेन के छूटने से 24 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव कर सकता है। इसके अलावा रेलवे के वर्तमान नियमों के अनुसार कन्फर्म ई-रिजर्वेशन टिकट पर यात्री का नाम बदला जा सकता है। यात्री ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले अपने नजदीकी रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस में जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा। इतना ही नहीं ट्रेन टिकट परिवार के अन्य सदस्यों जैसे कि माता, भाई, बहन, बेटा, पुत्री, पति और पत्नी को ट्रांसफर भी किया जा सकता है।

टॉप न्यूज