रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज साल्ट लेक सेक्टर वी और साल्ट लेक स्टेडियम को जोड़ने वाले कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम मेट्रो कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया और इसके साथ ही एक समारोह में कई अन्‍य रेल परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं।
पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि हावड़ा मैदान तक पूरा ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर दिसंबर 2021 तक पूरा हो जाएगा। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि कोलकाता मेट्रो शहर के लोगों के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन बन जाएगा। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री बाबुल सुप्रियो, रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी तथा कई गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे। वर्तमान में कोलकाता में मेट्रो के उत्तर दक्षिण कॉरिडोर पर नोआपाड़ा से कवि सुभाष स्टेशन के बीच केवल 27.6 किमी लंबे रेल मार्ग पर मेट्रो की सेवा उपलब्‍ध है। इस कॉरिडोर का उद्घाटन 36 साल पहले 1984 में किया गया था।
इस अवसर पर गोयल ने कटवा-अजीमगंज तथा हावड़ा और मालदा डिवीजनों के मोनिग्राम-नलहटी खंडों में 219 करोड़ की लागत वाली 140 किलोमीटर लंबी रेल विद्युतीकरण परियोजना राष्ट्र को समर्पित की। इस परियोजना से पूर्वी रेलवे के विभिन्न मार्गों पर इलेक्ट्रिक ट्रेनों का निर्बाध परिचालन सुनिश्चित हो सकेगा और डीजल के रूप में ईंधन की खपत को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी। इस परियोजना के पूरा होने के साथ ही पूर्व रेलवे के 83 प्रतिशत रेल मार्ग का विद्युतीकरण किया जा चुका है और और 2021 तक इसे सौ प्रतिशत पूरा कर लिए जाने का कार्य प्रगति पर है।