हमारे लक्ष्य ऊँचे हैं- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बहरीन में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि बहरीन की मेरी ये यात्रा भले ही सरकार के मुखिया के नाते, प्रधानमंत्री के तौर पर है, लेकिन मेरा मकसद यहां बसे भारतीयों से मिलना और बहरीन के लाखों दोस्तों से संवाद करने का भी है। मुझे जानकारी है कि किस प्रकार श्रद्धा और उल्लास के साथ आपने और भारत से आये भक्तों ने यह अवसर मनाया।
उन्होंने कहा कि यह भी ख़ुशी की बात है कि कल इस मंदिर के पुनर्विकास का काम भी औपचारिक रूप से शुरू किया जाएगा। आज जन्माष्टमी का पवित्र पर्व है। मुझे बताया गया है कि गल्फ क्षेत्र में जन्माष्टमी पर कृष्ण कथा सुनाने की परम्परा आज भी है। कल मैं श्रीनाथ जी के मंदिर जा कर आप सबकी और आपके मेज़बान देश की समृद्धि और शान्ति के लिए प्रार्थना करूंगा।
पीएम मोदी ने कहा कि भारतीयों की ईमानदारी, निष्ठा, कर्मशीलता और यहां के सामाजिक आर्थिक जीवन में आपके योगदान को लेकर यहां अपार सद्भावना है। आपने अपनी मेहनत से यहां अपने लिए जगह बनाई है। इस गुडविल को हमें और मजबूत करना है। आज भारत का लगभग हर परिवार बैंकिंग सेवा से जुड़ा हुआ है। मोबाइल फोन, इंटरनेट भारत के सामान्य से सामान्य परिवार की पहुंच में है। दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डेटा भारत में है। आज भारत में अधिकतर सर्विसेज की डिलीवरी डिजिटली हो, इसके प्रयास आगे बढ़ाए जा रहे है।
उन्होंने कहा कि हर भारतीय को ये विश्वास हुआ है कि भारत के सपने पूरे हो सकते हैं, आशाएं और आकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं। भारत की इसी आस, इसी विश्वास के बल पर आपका ये सेवक नए संकल्पों को सिद्ध करने में जुटा है। हमारे लक्ष्य ऊंचे हैं, लेकिन जब आपके पास 130 करोड़ लोगों की भुजाएं हों तो हौसला मिल जाता है। भारत आज आगे बढ़ रहा है तो सिर्फ सरकार की कोशिशों से नहीं, बल्कि करोड़ों भारतीयों की भागीदारी से आगे बढ़ रहा है। सरकार सिर्फ स्टीयरिंग पर बैठी है, एक्सेलरेटर देश की जनता दबा रही है।
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि बहरीन में भी शीघ्र ही RuPay कार्ड से आप लेनदेन कर पाएंगे। आज यहां पर RuPay कार्ड के इस्तेमल के लिए एमओयू साइन किया गया है। हमारा इरादा है कि RuPay कार्ड के ज़रिये आपको भारत में अपने घर पैसे भेजने की सुविधा मिले। अब आप बहरीन कह सकेंगे कि पे विथ रूपे।
उन्होंने कहा कि मेरा आपसे भी आग्रह रहेगा कि आप भी अपने स्तर पर कुछ नए संकल्प लेकर चलें। आप तय करें कि हर व्यक्ति, हर वर्ष अपने कुछ बहरीनी दोस्तों को इंडिया टूर के लिए मोटीवेट करेंगे। भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन्स से लेकर समृद्ध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहर के दर्शन कराएंगे।