हम पुराने तरीकों से काम करते तो कई काम नहीं कर पाते- पीएम मोदी

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के लोगों ने न केवल सरकार को बदल दिया है, बल्कि वे चाहते हैं कि सरोकार को भी बदला जाए।
उन्होंने कहा कि यदि हमने पुराने तरीकों और विचार प्रक्रियाओं के अनुसार काम किया होता तो धारा 370 कभी नहीं हटती, ट्रिपल तलाक़ के लिए कानून नहीं बनता, इसके कारण मुस्लिम महिलाओं को पीड़ा होती थी। यदि हमने पुराने तरीकों के अनुसार काम किया होता तो राम जन्मभूमि मुद्दा अनसुलझा ही रह जाता। करतारपुर साहिब गलियारा वास्तविकता नहीं होता, भारत-बांग्लादेश भूमि समझौता नहीं होता।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया को हमसे बहुत उम्मीदें हैं। यह आवश्यक है कि हम साहस दिखाएं और हमारे सामने आने वाली चुनौतियों को पार करने के लिए काम करें। भारत अब समस्याओं के सुलझने का इंतजार नहीं कर सकता। और ये ठीक ही तो है। इसीलिए, हमारा उद्देश्य है, गति और पैमाना, दृढ़ संकल्प और निर्णय, संवेदनशीलता और समाधान। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने पांच साल तक हमारा काम देखा। उन्होंने एक बार फिर हमें आशीर्वाद दिया, ताकि हम और भी तेजी से काम करें।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आपातकाल कौन लाया? न्यायपालिका को किसने रौंदा? संविधान में सबसे अधिक संशोधन कौन लाया है? किसने अनुच्छेद 356 को सबसे अधिक लागू किया? जिन लोगों ने उपरोक्त कार्य किया है उन्हें हमारे संविधान का गहरा ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि किसने एनएसी के माध्यम से रिमोट कंट्रोल गवर्नेंस लाया, जिसमें पीएम और पीएमओ की स्थिति से बड़ी भूमिका थी। भारत के लोग देख रहे हैं कि राष्ट्र में क्या हो रहा है, वह भी विडंबना यह है कि संविधान को बचाने के नाम पर। एक शायर ने कहा था-

ख़ूब पर्दा है कि चिलमन से लगे बैठे हैं
साफ़ छुपते भी नहीं, सामने आते भी नहीं

ये पब्लिक सब जानती है, समझती है। भारत विपक्षी दलों से जुड़े कुछ राजनीतिक नेताओं के बयानों को करीब से देख रहा है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि एक पार्टी जो धर्मनिरपेक्षता की बात करती है और 1984 के सिख विरोधी हिंसा को याद नहीं करती। यह शर्मनाक था। इसके अलावा उन्होंने दोषियों को दंडित करने के प्रयास नहीं किए। एक व्यक्ति जो हिंसा से जुड़ा था, उन्हें उनके द्वारा एक राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पुरस्कृत किया गया।