सेबी ने बदला इक्विटी म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री का समय

सेबी ने इक्विटी म्यूचुअल फंड की खरीद और बिक्री का समय बदल दिया है। अब यह समय फिर से 3 बजे तक कर दिया गया है। इस नियम के बाद से निवेशकों को म्यूचुअल फंड खरीदने और बेचने के लिए अधिक समय मिलेगा। फिलहाल यह बदलाव आज से लागू हो रहा है. सेबी ने अप्रैल में कोरोना वायरस महामारी के कारण म्यूचुअल फंड यूनिट्स की खरीदी और बिक्री के लिए कट ऑफ टाइम को कम कर दिया था.

उल्लेखनीय है कि यह बदलाव सिर्फ इक्विटी म्यूचुअल फंड के लिए है. डेट म्यूचुअल फंड और हाइब्रिड म्यूचुअल फंड की खरीद बिक्री के समय में बदलाव नहीं किया गया है। देश में म्यूचुअल फंड को रेग्युलेट करने वाली संस्था एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया ने भी ट्वीट कर सेबी के इस निर्णय की जानकारी दी।

सेबी के इस निर्णय के बाद इक्विटी म्यूचुअल फंड की यूनिट को खरीदना हो या बेचना हो, दोनों के लिए 3 बजे तक का समय होगा। सभी स्कीम्स के सब्क्रिप्शन और रिडिम्पशन का कट ऑफ टाइम फिर से 3 बजे हो गया है। यह इक्विटी म्यूचुअल फंड की सभी स्कीम के लिए लागू होगा।

वहीं डेट स्कीम और हाइब्रिड फंड्स की ट्रेडिंग का समय पहले की तरह ही रहेगा। सेबी ने कुछ ही समय पहले कोरोना वायरस महामारी के कारण 3 बजे के समय को बदलकर 12:30 बजे कर दिया था. लिक्विड और ओवरनाइट फंड की खरीद और बिक्री के लिए 12:30 से 1:30 बजे तक का समय है. वहीं, डेट और हाइब्रिड फंड्स के लिए यह समय 1 बजे का है।