रूफटाप सोलर की स्थापना को बढ़ावा देने बिजली कर्मिकों के लिये लागू होगी इनसेंटिव स्कीम

रूफ टॉप सोलर की स्थापना को आसान बनाने तथा इसके बेहतर क्रियान्वयन से लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पूरी निष्ठा एवं लगन से कार्य करें ताकि उपभोक्ताओं को पर्यावरण के अनुकूल सौर ऊर्जा उपलब्ध कराई जा सके। उक्ताशय के विचार मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक अनय द्विवेदी ने वरिष्ठ अधिकारियों एवं सोलर पेनल सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ आयोजित बैठक में व्यक्त किए।

एमडी अनय द्विवेदी ने बैठक में उपस्थित सभी वेंडर व सर्विस प्रोवाइडर्स को उपभोक्ता हित में कार्य करने तथा गुणवक्ता पूर्ण सोलर पेनल स्थापित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक (वाणिज्य) अरविंद कुमार चौबे, मुख्य महाप्रबंधक (क्रय) अनिल अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी मुकुल मेहरोत्रा, मुख्य (कम्यूटर पद्धति एवं संचलन) विपिन धगट, हेड आइटी विवेक चन्द्रा एवं सोलर सेल प्रभारी हिमांशु अग्रवाल सहित सोलर रूफ टॉप सर्विस प्रोवाइडर आदि उपस्थित रहे।

बैठक में सौर ऊर्जा के संबंध में कंपनी द्वारा जारी होने वाले नवाचार की जानकारी विस्तृत रूप से प्रस्तुत की गई। बैठक में रूफटॉप सोलर के आवेदन तथा सब्सिडी की राशि जारी किये जाने की प्रक्रिया को पेपरलेस बनाने हेतु स्मार्ट बिजली पोर्टल का सरलीकरण करने के निर्देश दिए गए।

सोलर रूपटाप पेनल लगाने के प्रति उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए पूर्व क्षेत्र कंपनी की वेबसाइट, फेसबुक, इंस्टाग्राम एवं टविटर हैण्डलर के माध्यम से सोलर रूफ टॉप का प्रचार प्रसार, केन्द्रीय सरकार के एमएनआरई की योजना अनुसार विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर होर्डिंग की स्थापना कर रूफ टॉप सोलर का व्यापक प्रचार-प्रसार करने, रूफ टॉफ सोलर प्लांट स्थापना हेतु बिजली कर्मिकों के लिये इनसेंटिव स्कीम लागू करने के भी निर्देश दिए गए।

बैठक में रूफ टॉप सोलर को बढावा देने हेतु सर्किल एवं डिवीजन स्तर पर अधिकारियों का मासिक लक्ष्य निर्धारित करने तथा कंपनी के अभियंताओं को नियमित प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए। बैठक में उपस्थित सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा भी कुछ सुझाव प्रस्तुत किए गए जिस पर श्री द्विवेदी ने उनके क्रियान्वयन हेतु अधिकारियों को निर्देश दिए गए। 

मुख्य महाप्रबंधक (वाणिज्य) अरविंद चौबे ने कंपनी की ओर से दिए गए प्रजेन्टेशन में बताया कि कंपनी क्षेत्र में सौलर प्लांट स्थापित करने की असीम संभावनाएं हैं, अतः कम्पनी द्वारा अपने लगभग 45 लाख घरेलु उपभोक्ताओं की मदद से पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी को सोलर क्षेत्र में अग्रणी बनाने के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।