Friday, March 1, 2024
Homeमुख्य समाचारश्रमिकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए ESIC को मिला अंतरराष्ट्रीय...

श्रमिकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए ESIC को मिला अंतरराष्ट्रीय आईएसएसए विजन जीरो-2023 पुरस्कार

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य पर आयोजित 23वीं विश्व कांग्रेस में “आईएसएसए विजन जीरो 2023” पुरस्कार प्राप्त किया। “विजन जीरो” कार्यस्थल पर दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए एक परिवर्तनकारी दृष्टिकोण है, जो काम के सभी स्तरों पर सुरक्षा, स्वास्थ्य और कल्याण के तीन आयामों को एकीकृत करता है।

श्रमिकों और उनके आश्रितों को चिकित्सा देखभाल और नकद लाभ के लिए दुर्घटना के बाद की व्यवस्था के अलावा रोकथाम की रणनीति को एकरूप करके कार्यस्थल पर सुरक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए ईएसआईसी को “आईएसएसए विजन जीरो- 2023” से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा यह पुरस्कार ईएसआईसी की ओर से सेवा वितरण में किए गए सुधारों के साथ-साथ आईटी सक्षम पहलों का उपयोग करके इसकी प्रशासनिक और परिचालन दक्षता में बढ़ोतरी को भी रेखांकित करता है। कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य पर आयोजित इस विश्व कांग्रेस में ईएसआईसी का प्रतिनिधित्व करने वाले डॉ. राजेंद्र कुमार (महानिदेशक) ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

अंतरराष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संघ (ISSA)

अंतरराष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संघ (ISSA) विश्व की सामाजिक सुरक्षा एजेंसियों और संगठनों को एक साथ लाने वाली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संस्था है। आईएसएसए का उद्देश्य सामाजिक सुरक्षा को लागू करने में उत्कृष्टता का समर्थन करके वैश्वीकृत विश्व में सामाजिक आयाम के रूप में गतिशील सामाजिक सुरक्षा को बढ़ावा देना है। इसकी स्थापना साल 1927 में की गई थी और इसका मुख्यालय जेनेवा स्थित अंतरराष्ट्रीय श्रम कार्यालय में है।

आईएसएसए पूरे विश्व में गतिशील सामाजिक सुरक्षा प्रणालियों के निर्माण और प्रचार के लिए सदस्यों को सूचना, विशेषज्ञ सलाह, व्यावसायिक मानकों, व्यावहारिक दिशानिर्देशों और मंचों तक पहुंच प्रदान करता है। यह गतिशील सामाजिक सुरक्षा की सोच आईएसएसए के कार्यों के लिए एक रूपरेखा प्रदान करती है।

दक्षिण एशिया के लिए आईएसएसए का संपर्क कार्यालय ईएसआईसी के मुख्यालयों से कार्य कर रहा है। यह संपर्क कार्यालय अनुसंधान के लिए सामाजिक सुरक्षा से संबंधित विषयों पर आम सहमति के लिए भूटान, ईरान, नेपाल, श्रीलंका और पाकिस्तान में सदस्य देशों के साथ बेहतर तरीके से समन्वय कर रहा है।

टॉप न्यूज