Friday, March 1, 2024
Homeमुख्य समाचारएनटीपीसी ने जीते अमेरिका के ब्रैंडन हॉल ग्रुप के प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता पुरस्कारों...

एनटीपीसी ने जीते अमेरिका के ब्रैंडन हॉल ग्रुप के प्रौद्योगिकी उत्कृष्टता पुरस्कारों में दो रजत पुरस्कार

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी एनटीपीसी को आयोजित एक ऑनलाइन प्रसारण में ब्रैंडन हॉल ग्रुप के उत्कृष्टता प्रौद्योगिकी पुरस्कार 2023 में विजेता घोषित किया गया है। प्रौद्योगिकी पुरस्कार श्रेणी में एनटीपीसी भारत में दोहरी प्रशंसा प्राप्त करने वाला एकमात्र सार्वजनिक उपक्रम है।

कंपनी को दो अलग-अलग श्रेणियों- “कॉरपोरेट स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी में सर्वश्रेष्ठ उन्नति” और “संवर्धित एवं आभासी वास्तविकता में सर्वश्रेष्ठ उन्नति के प्रतिष्ठित रजत पुरस्कार प्राप्त हुए।” यह मान्यता नवाचार और तकनीकी उत्कृष्टता के प्रति एनटीपीसी की उस प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है, जो इसे कॉरपोरेट कल्याण और व्यापक प्रौद्योगिकियों में प्रगति में सबसे आगे रखती है।

“कॉरपोरेट वेलबीइंग टेक्नोलॉजी में सर्वश्रेष्ठ उन्नति” (Best Advance in Corporate Wellbeing Technology) श्रेणी में रजत पुरस्कार एनटीपीसी द्वारा एक व्यक्ति-केंद्रित स्वास्थ्य देखभाल इकोसिस्‍टम को डिजाइन करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के अपने प्रयासों के लिए दिया गया, जो दुर्गम क्षेत्रों में एनटीपीसी कार्यस्थलों की विविधता से उत्पन्न सीमाओं से परे जाकर इस प्रकार प्रभावी चिकित्सा प्रदान करता है जिससे ऐसे सभी स्थानों पर सभी कर्मचारियों को कर्मचारियों को कंपनी के लक्ष्यों की प्राप्ति में पूर्ण योगदान देने में पूर्ण समग्रता से अपनी सेवाएं देने में आसानी हो। 

नवीन प्रौद्योगिकियों को अपनाने में अग्रणी होने के लिए एनटीपीसी द्वारा “संवर्धित एवं  आभासी वास्तविकता में सर्वश्रेष्ठ प्रगति (Best Advance in Augmented and Virtual Reality) की श्रेणी” में रजत पुरस्कार जीता गया। कोविड महामारी के झटकों, संगठन की बढ़ती व्यावसायिक आवश्यकताओं और कई व्यावसायिक प्रक्रियाओं के आभासीकरण के बाद, एनटीपीसी को यह भान हुआ कि संवर्धित वास्तविकता (AR) एवं आभासी वास्तविकता (VR) उसके कार्यबल की क्षमता निर्माण को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रही है।

इस दिशा में एनटीपीसी में ‘आईगुरु’ के अंतर्गत कई एआर एवं वीआर पहलें लागू की गई हैं। प्रारम्भ में एक पायलट परियोजना लागू की गई और इसके उत्साहजनक परिणाम मिले। फिर  विभिन्न विद्युत् संयंत्रों में फैले सभी प्रशिक्षण केंद्रों पर उपकरणों और मॉड्यूल की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ कई ‘आईगुरु’ प्रयोगशालाएँ बनाई गईं। संकाय सदस्यों को प्रशिक्षित करने के लिए ‘प्रशिक्षक को प्रशिक्षित करें’ कार्यक्रम की व्यवस्था की गई। व्यवस्थित दृष्टिकोण के साथ इस तकनीकी समाधान ने विभिन्न प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण सुधार प्रदान किए हैं, जिनसे कार्यबल के कौशल सेट में वृद्धि हुई है और संगठन की व्यावसायिक आवश्यकताएँ बहुत सीमा तक पूरी भी हुई हैं।

अमेरिका स्थित ब्रैंडन हॉल ग्रुप एक पेशेवर विकास कंपनी है जो शिक्षण एवं प्रतिभा अधिकारियों और संगठनों को डेटा, अनुसंधान, अंतर्दृष्टि और प्रमाणन प्रदान करती है। उनका मानव पूंजी प्रबन्धन का उत्कृष्टता पुरस्कार कार्यक्रम सीखने और प्रतिभा के लिए संगठनों को मान्यता देने वाला पहला था और यह ऐसा स्वर्ण मानक है, जिसे “मानव पूंजी प्रबंधन अकादमी पुरस्कार” के रूप में जाना जाता है। यह पुरस्कार उन सर्वश्रेष्ठ संगठनों को मान्यता देते हैं जिन्होंने कार्यक्रमों, रणनीतियों, तौर-तरीकों, प्रक्रियाओं, प्रणालियों और उपकरणों को सफलतापूर्वक विकसित और प्रयुक्त करने के साथ ही मापने योग्य परिणाम प्राप्त किए हैं। इन पुरस्कारों के लिए दुनिया भर के लघु, मध्यम, बड़े और वैश्विक उद्यमों से लेकर सरकारी, गैर-लाभकारी संस्थाओं और संगठनों से आवेदन होते हैं।

टॉप न्यूज