आसानी से बनाएं साबूदाने का लज़ीज चीला

सामान्यतः साबूदाने के व्यंजन व्रत और उपवास में खाये जाते हैं, लेकिन आप उपवास के अलावा अन्य दिनों में भी साबूदाने का बना कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो ये रेसिपी सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। हम आपके लिए लेकर आए हैं साबूदाने का चीला बनाने की रेसिपी। इसे बनाना भी बहुत आसान है और ये सबको पसंद भी आएगा।

चीला बनाने के लिए सामग्री-
2 घंटे भीगा हुआ साबूदाना
उबला हुआ आलू
धनिया की पत्ती
हरी मिर्च
जीरा
काली मिर्च पाउडर
सेंधा नमक

चीला बनाने की विधि-
सबसे पहले डेढ़ कटोरी साबूदाना पानी से धोकर दो घंटे के लिए हल्का पानी डालकर भिगो दें। दो घंटे बाद इस भीगे हुए साबूदाने को मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। साबूदाने में थोड़ा पानी जरूर मिलाएं, ताकि पीसने के बाद साबूदाने का घोल जैसा बन जाये।

अब एक बाउल में उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें। इसमें हरी मिर्च बारीक कटी हुई, एक छोटी चम्मच पिसी काली मिर्च, थोड़ा सा जीरा, स्वादानुसार सेंधा नमक और हरा महीन कटा धनिया डाल दें। इसके बाद ऊपर से साबूदाने का जो घोल आपने बनाया है वो भी डालकर अच्छे से मिला लें।

इसके बाद आप तवे पर थोड़ा सा देसी घी या तेल डालें और फिर आपने ये जो साबूदाने का पेस्ट बनाया है उसे कंछुली से तवे के गर्म होते ही डाल दें। साबूदाना का पेस्ट डालने के बाद उसे कंछुली से फैलाएं। जब ये एक तरफ से थोड़ा सा सिक जाए तो दूसरी तरफ पलट दें। इसी तरह से इस साबूदाना चीले को दोनों तरफ से सेंक लें। जब ये दोनों तरफ से सिक जाए तो उसे प्लेट में निकालकर मूंगफली की चटनी के साथ गर्मागर्म परोसें।