Wednesday, February 28, 2024
Homeदिनचर्याटिप्सइस तरह करें गीजर और हीटर का इस्तेमाल, काफी कम आएगा बिजली...

इस तरह करें गीजर और हीटर का इस्तेमाल, काफी कम आएगा बिजली बिल

अमूमन घरों में देखा जाता है कि लोग गीजर और हीटर को चलाकर छोड़ देते हैं। मतलब जरूरत न होने पर भी ये चीजें चलती रहती हैं। ऐसे में बिजली का बिल तो ज्यादा आना ही है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें जितनी जरूरत हो उतना ही इस्तेमाल करें।

सर्दी के मौसम में जब भी गीजर या हीटर खरीदें, तो हमेशा ही 5 स्टार रेटिंग वाले ही खरीदें। ये आपके बिजली के बिल को कम करने में काफी मदद करते हैं, क्योंकि ये बिजली कम खर्च करते हैं।

आप जब भी पानी गर्म करने के लिए गीजर खरीद रहे हैं, तो हमेशा ध्यान दें कि हाई कैपेसिटी वाला गीजर ही खरीदें। इनमें एक बार पानी गर्म करने पर लगभग 3-4 घंटे तक पानी गर्म रहता है, जिससे इसे बार-बार नहीं चलाना पड़ता और बिजली का बिल काफी कम हो सकता है।

ठंडे पानी से कपड़े धोएं

सर्दियों में जब आप कोई काम करने जाएं तो गर्म के बजाय ठंडे पानी का उपयोग करने पर विचार करें। क्यों? क्योंकि कपड़े धोने में इस्तेमाल होने वाली 90 प्रतिशत बिजली पानी गर्म करने में खर्च हो जाती है।

अपने कपड़े हवा में सुखाएं

यदि आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां सूरज लगातार चमक रहा है, तो अपने कपड़ों को ड्रायर में डालने की बजाय हवा में सुखाने पर विचार करें। उन्हें थोड़ा अधिक समय लग सकता है, लेकिन इससे बिजली की बचत होगी।

स्मार्ट बल्ब का प्रयोग करें

यदि आपने अपने बल्बों को एलईडी लाइटों में नहीं बदला है, तो अब समय आ गया है, एलईडी बल्ब नियमित बल्ब की तुलना में कम से कम 75% कम ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं और 25 गुना अधिक समय तक चलते हैं।

रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल

रेफ्रिजरेटर का दरवाजा ज्यादा देर तक न खुला रखें। दरवाजा बार-बार खुलने या ज्यादा देर खुला रहने से कंपे्रेशर को फ्रिज का टेम्प्रेचर बनाये रखने में ज्यादा मेहनत लगती है। कंप्रेशर ज्यादा चलने से आपका बिजली बिल बढ़ता है। एकदम गर्मागर्म खाना या दूध फ्रिज में न रखें। ऐसा करने से भी कंपे्रशर को ज्यादा देर चालू रहना पड़ता है और आपका बिजली बिल बढ़ता है।

खिड़कियों, दरवाजों और उपकरणों पर सील की जांच करें

अपने बिजली के बिल पर पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपनी खिड़कियों, दरवाजों और अपने फ्रिज और फ्रीजर जैसे अन्य उपकरणों पर सील की जांच करें। एक खराब सील ऊर्जा को बाहर निकलने देती है और इस प्रक्रिया में आपकी जेब पर काफी असर पड़ सकता है और बिजली बिल ज्यादा आ सकता है।

जब आप उपकरणों का उपयोग नहीं कर रहे हों तो उन्हें अनप्लग कर दें

किसी उपकरण को बंद करने की बजाय उसका प्लग निकालने की आदत डालें। बिजली उपकरणों को स्टैंडबाय मोड पर न रखें।

सबके लिए कुछ जरूरी टिप्स

अपने घर में बिजली की वही वायर और फिटिंग्स इस्तेमाल करें जिन पर आईएसआई का मार्क है। वायरिंग पुरानी या खराब होने से भी बिजली ज्यादा खर्च होती है और घर में आग लगने का खतरा हो सकता है।

बिजली की मरम्मत का काम लाइसेंसधारी ठेकेदार या इलेक्ट्रिशियन से ही करायें। सर्टिफिकेट अथवा लाइसेंस देखने की मांग करें। घर में हर जगह ऊर्जा दक्ष एलईडी लाईट का ही इस्तेमाल करें।

टॉप न्यूज