Saturday, June 15, 2024
Homeदिनचर्यावास्तु शास्त्रघर की सीढ़ी और वास्तु शास्त्र

घर की सीढ़ी और वास्तु शास्त्र

पंडित अनिल पाण्डेय
प्रश्न कुंडली एवं वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ
व्हाट्सएप- 8959594400

वास्तु शास्त्र के अनुसार सीढ़ी का निर्माण करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना आवश्यक है ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहे और वास्तु दोष न उत्पन्न हों।

वास्तु शास्त्र विशेषज्ञ और ज्योतिषाचार्य पंडित अनिल पाण्डेय का कहना है कि सीढ़ी का निर्माण करते समय बेहद सावधानी रखनी चाहिए, सीढ़ी की दिशा, निर्माण सामग्री, रंग आदि का विशेष ध्यान रखकर वास्तु दोष से बच सकते हैं, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और सुख-समृद्धि का आगमन होगा।

दिशा का चयन

दक्षिण और पश्चिम दिशा सीढ़ी के लिए सबसे उपयुक्त मानी जाती हैं। दक्षिण दिशा में सीढ़ी बनाना घर में स्थिरता और समृद्धि लाता है। वहीं उत्तर और पूर्व दिशा में सीढ़ी बनाना अनुचित माना जाता है, क्योंकि यह धन और स्वास्थ्य में कमी ला सकता है।

सीढ़ी का प्रारंभिक और अंतिम बिंदु

सीढ़ी का प्रारंभिक बिंदु हमेशा घर के अंदर से होना चाहिए और अंतिम बिंदु ऊपरी मंजिल पर होना चाहिए। सीढ़ी का अंतिम बिंदु दरवाजे या कमरे के ठीक सामने नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह ऊर्जा के सीधे प्रवाह को बाधित करता है।

सीढ़ी की दिशा

सीढ़ी का चढ़ना हमेशा दक्षिण से उत्तर या पश्चिम से पूर्व की ओर होना चाहिए। सीढ़ी का उतरना उत्तर से दक्षिण या पूर्व से पश्चिम की ओर होना चाहिए।

सीढ़ी की संख्या

सीढ़ी की संख्या विषम होनी चाहिए, जैसे 5, 7, 9, 11 आदि। यह शुभ माना जाता है और सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है। सीढ़ी की संख्या सम होने से वास्तु दोष उत्पन्न हो सकते हैं।

सीढ़ी की बनावट

सीढ़ी हमेशा सीधी और बिना किसी अवरोध के होनी चाहिए। सीढ़ी के किनारे पर सुरक्षा रेलिंग होनी चाहिए ताकि सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। सीढ़ी का प्रत्येक चरण समान ऊँचाई और चौड़ाई का होना चाहिए ताकि चढ़ाई और उतराई आरामदायक हो।

सीढ़ी के नीचे का स्थान

सीढ़ी के नीचे का स्थान खाली रखना चाहिए या स्टोर रूम के रूप में उपयोग करना चाहिए। इस स्थान को बाथरूम या रसोई के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकता है।

सीढ़ी का निर्माण सामग्री

सीढ़ी का निर्माण ठोस और टिकाऊ सामग्री, जैसे कंक्रीट या लकड़ी से करना चाहिए। धातु या कांच की सीढ़ी का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह ऊर्जा के प्रवाह में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

सजावट और रंग

सीढ़ी के आसपास हल्के और शांत रंगों का उपयोग करना चाहिए। सीढ़ी पर अधिक सजावट करने से बचें और उसे सादगीपूर्ण रखें।

सीढ़ी का रखरखाव

सीढ़ी को हमेशा साफ और अच्छी स्थिति में रखना चाहिए। टूटी हुई या क्षतिग्रस्त सीढ़ी को तुरंत ठीक कराना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार सीढ़ी का निर्माण करते समय इन सावधानियों का पालन करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और वास्तु दोष से बचा जा सकता है। यह न केवल घर की सुंदरता को बढ़ाता है, बल्कि परिवार के सदस्यों के जीवन में भी सुख, शांति और समृद्धि लाता है।

अगर आपके घर की सीढ़ी वास्तु शास्त्र के अनुसार नहीं बनी है तो आपको बहुत ज्यादा घबराना नहीं चाहिए छोटे-छोटे प्रयोग करके हम सिद्धि के दोस्तों को दूर कर सकते हैं। इन दोषों को किस प्रकार दूर किया जाए यह बगैर स्थल का निरीक्षण किया बताना संभव नहीं है। स्थल निरीक्षण करने के उपरांत किसी भी प्रकार के वास्तु दोषों को दूर करने के लिए उपयुक्त उपाय आसानी से बताये जा सकते हैं।

टॉप हेडलाइंस

उज्जैन पुलिस की सट्टे पर बड़ी कार्रवाई, 15 करोड़ की नकदी और भारी मात्रा...

भोपाल (हि.स.)। उज्जैन पुलिस ने मध्यप्रदेश के इतिहास में सट्टे पर सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। इस कार्रवाई...

भारत में सम्पन्न आम चुनाव पूरे लोकतांत्रिक विश्व की जीत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी7 शिखर वार्ता में मौजूद विश्व नेताओं से कहा कि भारत में हाल में संपन्न आम चुनाव...

विद्या बालन का जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन, घटाया कई किलो वजन

विद्या बालन बॉलीवुड की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक हैं। कई फिल्मों में अलग-अलग तरह की भूमिकाएं निभाने वाली विद्या बॉलीवुड में बिना किसी...

अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग समारोह में ननद ईशा व राधिका का डांस वीडियो आया...

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी का समारोह जुलाई महीने में होगा। इस भव्य समारोह में कई...

मेकर्स का शानदार ऑफर: सिर्फ 150 रुपये में देखें कार्तिक आर्यन की ‘चंदू चैंपियन’

अभिनेता कार्तिक आर्यन इस समय अपनी फिल्म 'चंदू चैंपियन' को लेकर सुर्खियों में हैं। स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म 'चंदू चैंपियन' भारत के पहले पैरालंपिक गोल्ड...

आलिया भट्ट एक बार फिर हुईं ‘डीपफेक’ का शिकार

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) दुनिया के लिए मुसीबत बनती जा रही है। कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी डीपफेक वीडियो का शिकार हो रहे हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया...