Sunday, March 3, 2024
Homeएमपीबिजली कंपनी में ई-अटेंडेंस: सेल्फी के माध्यम से दर्ज हो रही कार्मिकों...

बिजली कंपनी में ई-अटेंडेंस: सेल्फी के माध्यम से दर्ज हो रही कार्मिकों की रियल टाइम उपस्थिति

मध्य प्रदेश की बिजली कंपनी में सेल्फी के माध्यम से 21 हजार कार्मिकों की रियल टाइम उपस्थिति दर्ज की जा रही है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेष प्रयासों से सूचना प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए दिन-प्रतिदिन नई तकनीकों को उपयोग में लाया जा रहा है, जिससे मानव संसाधन गतिविधियों में पारदर्शिता के साथ ही उपभोक्ता सेवाओं में भी वृद्धि हुई है।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सूचना प्रौद्योगिकी अनुभाग द्वारा इन हाउस निर्मित की गई ई-अटेंडेंस पोर्टल को सफलतापूर्वक कंपनी मुख्यालय सहित सभी क्षेत्रीय और मैदानी कार्यालयों में कार्यरत कार्मिकों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए लागू किया है।

ई-अटेंडेंस पोर्टल के माध्यम से नियमित, संविदा कार्मिकों और बाह्य स्त्रोत कार्मिकों सहित कंपनी में कार्यरत लगभग 21 हजार से अधिक कार्मिक इस ई-अटेंडेंस पोर्टल के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। ई-अटेंडेंस पोर्टल के माध्यम से कार्मिक लॉग इन कर अपनी उपस्थिति देख सकेंगे और उपस्थिति में सुधार के साथ ही अवकाश आवेदन भी प्रस्तुत कर सकेंगे।

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा लागू किये गये ई-अटेंडेंस पोर्टल के माध्यम से कार्मिक कार्यालय में प्रवेश कर अपने बैठने के निर्धारित स्थान से मोबाइल द्वारा सेल्फी लगाकर तथा कार्यालयीन समय के बाद कार्यालय छोड़ते समय भी सेल्फी लगाकर अपनी उपस्थिति दर्ज करना शुरु कर दी है। कार्मिकों द्वारा सेल्फी लगाने पर इस पोर्टल पर कार्मिकों की उपस्थिति अक्षांश और देशांतर के आधार पर रियल टाईम दर्ज हो रही है।

गौरतलब है कि कंपनी द्वारा कार्यालयीन कार्यों के साथ ही उपभोक्ता सेवाओं के लिए एक दर्जन से भी अधिक आईटी के ऐसे अनुप्रयोग लागू किये हैं जो कि देश के पॉवर सेक्टर में एक मिसाल बन गये हैं। कंपनी द्वारा बनाए गए ई-अनुप्रयोगों में उच्चदाब से लेकर निम्नदाब, कृषि उपभोक्ता, गैर घरेलू उपभोक्ता और अन्य श्रेणी के सभी उपभोक्ताओं को आनलाइन आवेदन करने पर कनेक्शन उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

टॉप न्यूज