Sunday, February 25, 2024
Homeमध्य प्रदेशजबलपुरप्रशासन का दावा किसानों को कोई समस्या नहीं, धान खरीदी केन्‍द्रों की...

प्रशासन का दावा किसानों को कोई समस्या नहीं, धान खरीदी केन्‍द्रों की व्यवस्था संतुष्टिदायक

धान उपार्जन केन्‍द्रों के आकस्मिक निरीक्षण और पर्यवेक्षण के लिये गठित किये गये उड़नदस्‍ता दल ने जबलपुर जिले की पाटन और शहपुरा तहसील के खरीदी केन्‍द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया और किसानों से चर्चा की।

परियोजना संचालक आत्‍मा डॉ. एस के निगम ने बताया कि पाटन तहसील के ग्राम सकरा में गोविंद वेयर हाउस स्थित खरीदी केन्‍द्र के निरीक्षण के लिये पहुंचे उड़नदस्‍ता दल से चर्चा में किसानों ने उपार्जन की व्‍यवस्‍थाओं पर संतोष जताया।

किसानों ने बताया कि धान की तुलाई, सिलाई एवं रखवाई का किसी प्रकार का पैसा उनसे नहीं लिया जा रहा है। उड़नदस्‍ता दल ने इस मौके पर केन्‍द्र प्रभारी को किसानों की किसी तरह की असुविधा नहीं होने देने के निर्देश दिये। साथ ही एफएक्‍यू धान की खरीदी ही करने की हिदायत दी।

निरीक्षण के दौरान अनुविभागीय कृषि अधिकारी डॉ. इंदिरा त्रिपाठी भी मौजूद थीं। इस मौके पर किसानों से खरीदी गई धान की तुलाई भी मौके पर की गई।

डॉ. निगम ने बताया कि उड़नदस्‍ता दल द्वारा शहपुरा तहसील के अंतर्गत तेवर, बिजौरी और कैथरा धान उपार्जन केन्‍द्रों का भी आकस्मिक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण में इन केन्‍द्रों पर तौल कांटे की जांच की गई तथा उनका सत्‍यापन किया गया। तेवर के अदविका लॉजिस्टिक वेयर हाउस स्थित खरीदी केन्‍द्र को छोड़कर शेष खरीदी केन्‍द्रों पर माईश्‍चर मीटर उपलब्‍ध पाये गये।

किसानों ने चर्चा के दौरान इन केन्‍द्रों पर उपार्जन व्‍यवस्‍था को लेकर संतोष जताया। किसानों ने बताया कि उनसे किसी प्रकार का कोई कमीशन नहीं लिया जा रहा है। तुलाई भी सही की जा रही है। खरीदी केन्‍द्रों पर उपार्जन से संबंधित बैनर-पोस्‍टर भी लगे पाये गये।

किसानों के बैठने तथा पेयजल आदि के समुचित इंतजाम पाये गये। निरीक्षण के दौरान तेवर और कैथरा में सर्वेयर अनुपस्थित थे। किसानों की मौजूदगी में किये गये निरीक्षण के दौरान उड़नदस्‍ता दलों द्वारा पंचनामे भी तेयार किये गये हैं।

टॉप न्यूज